Salary Saving Tips: हर महीने की सैलरी से बचेगा ढ़ेर सारा पैसा, बस अपनाएं ये शानदार फॉर्मूला!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Salary Saving Tips: हर रोज महंगाई काफी तेजी से बढ़ रही है। लेकिन सैलरी में नामात्र इजाफा हो रहा है। इस लिहाज से लोगों को सेविंग करने में काफी सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। काफी सारे लोग ऐसे हैं जिनका महीना खत्म होने से पहले ही सैलरी साफ हो जाती है।

ऐसे में लोग क्रेडिट कार्ड, या फिर लोन पर काफी भरोसा करते हैं। यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा होता है तो यहां पर हम आपको टिप्स बताने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप कम सैलरी में भी अच्छी खासी सेविंग कर सकते हैं।

वहीं काफी सारे लोग कहते हैं पैसों की सेविंग करना कोई बेहतरीन तरीका है। लेकिन पैसों के द्वारा पैसा कमाना काफी शानदार तरीका है। वहीं अपने फ्यूचर को सिक्योर करने के लिए और किसी भी इमरजेंसी के लिए तैयार रहना काफी जरुरी है। जिससे कि पैसों की जरूरत पड़ने पर पैसे उधार ले सकें।

सैलरी के आने से पहले बनाएं बजट

काफी सारे लोगों के पास ढ़ेर सारे खर्चे होते हैं। कुछ ऐसे खर्च होते हैं जिनकी आवश्यकता नहीं होती है। ऐसे में इन खर्चों से दूर भी रहना चाहिए। सैलरी के आने से पहले एक बजट बना लें। बनाएं गए बजट को अहमित दें। इसके बाद बाकी के शौक जैसे कि मूवी, शॉपिंग, बाहर खाने पीने के लिए बजट बना लें।

इसके बाद जो भी पैसे बचें, उसमें सेविंग रखकर निवेश कर दें। निवेश करने वाला जो भी हिस्सा हो, सैलरी आते ही सबसे पहले उसे सही जगह पर लगा दें। इसके बाद महीने भर तक अपने बजट के हिसाब से खर्च कर सकते हैं। वहीं काफी सारे ऐसे लोग होते हैं कि जब खाते से पैसे बचते हैं तब निवेश करते हैं जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए। यदि आपके खाते में पैसे हैं तो वह भी खर्च हो सकते है।

ये फॉर्मूला आएगा आपके काम

अगर आपकी सेलरी काफी कम है और सेविंग नहीं हो पा रही है तो इसके लिए आपको गंभीर होना पड़ेगा। इसमें सबसे पहले कम पैसे बचाने का प्रयास करें। आप अपनी सैलरी का 10 फीसदी भाग बचाने का प्रयास करें। शुरुआत के 6 महीनों तक 10 फीसदी तक सेविंग करते रहें।

इसके बाद इन पैसों को कहीं अच्छी स्कीम में निवेश कर दें। धीरे-धीरे ध्यान दें अपनी सैलरी का 20 फीसदी और 30 फीसदी पैसा सेव करें। अगर आप अपनी सैलरी का 30 फीसदी भाग सेल करते हैं तो जल्द ही अच्छा खासा फंड जमा कर सकते हैं।

गैर जरुरी खर्चो पर लगाएं लगाम

बहराल ये सबसे बेसिक हिस्सा है और ये काफी कठिन टास्क भी है। आज के इस डिजिटल युग में एक क्लिक में सब कुछ मिल जाता है। इससे गैर जरुरी खर्चें भी बढ़ते हैं। आपके मोबाइल में काफी सारे ऑफर आते हैं।

वहीं लोग ऑफर देखकर फौरन शॉपिंग में लग जाते हैं ऐसे में सबसे पहले ये जानना जरुरी है कि क्या आपको ये खरीदना आवश्यक है, ऐसे में गैर जरुरी खर्च को खत्म करके सैलरी का एक बड़ा भाग बचा सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App