Weather Alert: बादलों की गरज से होगी हाहाकार, 4 दिन इन राज्यों में तबाही मचाएगी बारिश, जानें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भारत के अधिकतर हिस्सों में मौसम का मिजाज तेजी से रंग और रूप बदलता जा रहा है, जिससे कहीं बर्फबारी तो कहीं धूप खिली रहने से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हो रही है। पश्चिमी यूपी और हरियाणा के कई हिस्सों में बीते दिनों बारिश होने से तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई, जिससे सुबह-शाम सर्दी का प्रकोप देखने मिल रहा है।

इसके अलावा देश की राजधानी दिल्ली सहित आसपास के हिस्सों में भी तापमान बढ़ने से दोपहर में गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। पूर्वोत्तर राज्यों में भी तापमान बढ़ने से गर्मी पड़ने लगी है, जिससे लोगों की मुसीबतें झेलनी पड़ रही है। दक्षिण भारत के तमाम हिस्सों में बारिश होने से मौसम काफी सुहावना हो गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

आईएमडी के अनुसार,भारत के कई राज्यों में एक बार फिर मौसम करवट बदलने वाला है। 11 से 14 मार्च तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी कर दी है। 12 से 14 मार्च को आसपास के मैदानी इलाकों में छिटपुट बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इसके साथ ही आगामी 2 दिनों के दौरान रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और केरल में गर्मी बढ़ने की संभावना जताई गई है। हिमाचल प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से बर्फबारी और बारिश के बाद तीन राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 360 से अधिक सड़कें बंद हैं। यहां 10 मार्च से बारिश होने की संभावना जताई है।

यहां होगी झमाझम बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, 10 मार्च को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश में के कई इलाकों में तेज बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। 11 से 14 मार्च के दौरान इस क्षेत्र में छिटपुट गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी होने के साथ बिजली गिरने की चेतावनी जारी कर दी है।

उत्तराखंड के लिए 11 से 14 मार्च के दौरान छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी की संभावना जताई गई है। 12 से 14 मार्च के दौरान पंजाब में छिटपुट बारिश की भविष्यवाणी कर दी गई है। 13 और 14 मार्च को हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी बारिश होने की उम्मीद जताई है। पूर्वोत्तर भारत में IMD ने 13 और 14 मार्च को असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App