Home भारत Weather Alert: आसमान में डेरा डालेंगे काले बादल, इन इलाकों में होगी...

Weather Alert: आसमान में डेरा डालेंगे काले बादल, इन इलाकों में होगी गरज के साथ भारी बारिश

rain
rain

नई दिल्लीः देशभर में इन दिनों तेजी से मौसम का मिजाज बदलता जा रहा है, जिससे उत्तर भारत में सर्दी तो दक्षिण में बारिश देखने को मिल रही है। हालात इतने बदतर हैं कई हिस्सों में शीतलहर ने लोगों का जीना ही मुहाल कर दिया है। पहाड़ी हिस्सों में बर्फबारी का दौर जारी है, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। हिमालयन इलाकों में कुछ जगह तो नाले और झीले जम गई हैं, जहां पर्यटक सैर सपाटा करता दिख रहा है। पश्चिमी यूपी और हरियाणा के तमाम हिस्सों में शीतलहर का दौर दर्ज किया जा रहा है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में सर्दी के साथ तेज बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

इन राज्यों में होगी तेजी बारिश

आईएमडी के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बारिश का सिलसिला देखने को मिल रहा है। आगामी दो से तीन दिन तक जारी रह सकता है। वहीं, 24 से 26 जनवरी के दौरान गरज के साथ हल्की से मध्यम स्तर बारिश देखने को मिल सकती है। आने वाले सप्ताह में उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश इलाकों में न्यूनतम तापमान में कई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की चेतावनी जारी की गई है। अगले 24 घंटों के दौरान हिमाचल प्रदेश और बिहार और अगले 48 घंटों के दौरान ओडिशा में रात और सुबह के समय घने कोहरे की भी भविष्यवाणी कर दी गई है।

इसे भी पढ़ेंः आज ही लगवा लें सोलर पैनल, बिजली बिल से मिलेगा छुटकारा, सरकार दे रही पैसा

खुश खबरीः गैस सब्सिडी का तुरंत मिलेगा फायदा, फटाफट चेक करें जानकारी

  • हिमस्खलन की चेतावनी जारी

आईएमडी के अनुसार, पर्वतीय क्षेत्रों में भारी वर्षा और बर्फबारी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं, जम्मू-कश्मीर के 8 जिलों में हिमस्खलन की संभावना जारी की गई है। ऐसे पहाड़ी राज्यों में सैर के लिए पहुंचे पर्यटकों को भी मौसम के प्रति अलर्ट रहने की अपील जारी कर दी गई है।

  • दिल्ली में बिगड़ा हवा का मिजाज

देश की राजधानी राजधानी दिल्ली में रविवार को हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई और राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 373 दर्ज कर दिया गया है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार, दिल्ली के लोधी रोड पर हवा की गुणवत्ता एक्यूआई 429 पर गंभीर श्रेणी में पहुंच गई।

आईएमडी के मुताबिक, मध्य प्रदेश के ग्वालियर चंबल और बुंदेलखंड सहित एमपी की रजाधानी भोपाल में भी बादल छाए रहने चेतावनी जारी कर दी गई है। इसके साथ ही जबलपुर, सागर, रीवा और शहडोल संभाग में भी आज बारिश होने की उम्मीद है। रीवा, सतना,कटनी और दमोह में भी बारिश देखने का दौर जारी रह सकता है। इतना ही नहीं 27 जनवरी को इंदौर में मौसम साफ रहने की चेतावनी जारी कर दी गई है। दिल्ली से सेट उत्र प्रदेश के तमाम हिस्सों में अगले दो दिन बादल छाए रहने की संभावना बनी हुई है, जिससे कुछ इलाकों में बारिश देखने को मिल सकती है। हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में गरज केसाथ बारिश देखने को मिल सकती है।