Vastu Tips: घर में रखे इस रंग की मछली, सोने की तरह चमकेगी आपकी किस्मत

Avatar photo

By

Sanjay

Vastu Tips: सनातन धर्म में हर कहानी के साथ कोई न कोई कथा जुड़ी होती है। ऐसा कहा जाता है कि जिस प्रकार एक सफल पुरुष के पीछे एक महिला का हाथ होता है, उसी प्रकार आपके घर और आपके व्यवसाय की प्रगति में वास्तुशास्त्र का विशेष योगदान होता है।

शास्त्रों में भी कहा गया है कि अगर घर में रखी हर चीज वास्तु के मुताबिक हो तो सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। मान्यताओं के अनुसार, भगवान ब्रह्मा ने वास्तु शास्त्र की रचना की, जिसका आपके घर और कार्यस्थल की नींव रखने में विशेष महत्व है।

सनातन धर्म में गाय को माता का दर्जा दिया गया है, क्योंकि उसमें भगवान का वास होता है। इसी तरह शास्त्रों में मछलियों को भी पूजनीय माना गया है।

मछली को मां गंगा और भगवान वरुणदेव का वाहन कहा जाता है। आपको अपने घर या कार्यालय में मछली कहाँ रखनी चाहिए? हमें बताइए।

सुनहरीमछली चमकाएगी आपकी किस्मत

पंडित गिरजेश चतुर्वेदी के अनुसार मछली घर में धन और खुशहाली लाती है। मछलियों की उछल-कूद से नकारात्मकता दूर होती है। वास्तुशास्त्र के अनुसार घर और ऑफिस में सुनहरी मछली होनी चाहिए।

इसे सुनहरी मछली के नाम से भी जाना जाता है। गोल्ड फिश आपके घर और ऑफिस में सौभाग्य बढ़ाने में मदद करती है। इसे शुभ माना जाता है। सोने जैसी दिखने वाली यह मछली आपके जीवन में भी सोने की चमक लाती है.

काली मछली को वफादार माना जाता है

आपने अक्सर घर की रखवाली के लिए कुत्ता पाला होगा, जो अपने मालिक का वफादार होता है। लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि मछलियां भी अपने मालिकों के प्रति वफादार होती हैं? हाँ, काली मछलियाँ अपने मालिक के प्रति वफादार होती हैं।

क्योंकि इस मछली को सुरक्षा का प्रतीक माना जाता है। यह काली मछली घर में फैली नकारात्मक ऊर्जा को सोख लेती है। इस मछली के बारे में कहा जाता है कि जब घर के मालिक पर कोई विपत्ति आने वाली होती है तो यह काली मछली उस विपत्ति को अपने ऊपर ले लेती है।

काली मछली का मरना शुभ होता है

चाहे सनातन धर्म हो या कोई अन्य धर्म, मृत्यु को कभी भी शुभ नहीं माना जाता। लेकिन अगर आपके घर या ऑफिस के फिश एक्वेरियम में काले रंग की मछली मर जाए तो उसका मरना शुभ माना जाता है।

लेकिन ध्यान रखें कि जैसे ही आपको पता चले कि मछली मर गई है, तुरंत उसे फिश टैंक (एक्वेरियम) से बाहर निकालें और किसी तालाब में छोड़ दें। इसके स्थान पर दूसरी मछली का पालन करना चाहिए।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App