Chandra Grahan 2024: इस दिन लगेगा 2024 का पहला चंद्र ग्रहण, इन बातों का रखें ध्यान

Avatar photo

By

Sanjay

Chandra Grahan 2024: साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च 2024 को लगने जा रहा है. इसी दिन होली का त्योहार भी मनाया जाएगा. हिंदू धर्म में ग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है।

ग्रहण के दौरान किया गया कोई भी कार्य शुभ नहीं होता है। कहा जाता है कि ग्रहण के दौरान कई तरह की नकारात्मक ऊर्जाओं का संचार होता है, जिसका असर पूरे ब्रह्मांड पर पड़ता है।

इसलिए इस बार होली ग्रहण के साए में मनाई जाएगी. ऐसे में आइए जानते हैं कि होली के दिन किस समय चंद्र ग्रहण लगेगा और इसका क्या प्रभाव पड़ेगा।

साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण होली पर लगेगा.

होली हर साल फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है। इस साल यह तिथि 25 मार्च 2024 को पड़ रही है।

आपको बता दें कि इसी दिन सुबह 10.23 बजे से चंद्र ग्रहण भी शुरू हो जाएगा, जो 25 मार्च को दोपहर 3.02 बजे तक रहेगा। ग्रहण के साये में मनाई जाएगी होली.

क्या चंद्र ग्रहण का असर होली पर पड़ेगा?
आपको बता दें कि साल का पहला चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। इस वजह से सूतक काल भी मान्य नहीं होगा.

चूंकि सूतक काल नहीं है इसलिए चंद्र ग्रहण का होली के त्योहार पर कोई असर नहीं पड़ेगा. इसलिए चंद्र ग्रहण के बाद भी होली के दिन पूजा आदि की जा सकती है। होली का त्योहार भी बिना किसी परेशानी के मनाया जा सकता है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App