Vande Bharat Train: सफर को आरामदायक बनाने के लिए रेलवे का नया अपडेट, जल्द जानें

Avatar photo

By

Govind

Vande Bharat Train: राज्यों में बेहतर कनेक्टिविटी के लिए भारतीय रेलवे वंदे भारत ट्रेन का स्लीपर वेरिएंट लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। अधिकारियों ने कहा कि इस परियोजना से नई सरकार के कार्यकाल के पहले 100 दिनों के भीतर कश्मीर में महत्वपूर्ण रेल कनेक्टिविटी परियोजनाओं में तेजी आने की भी उम्मीद है।

नई सरकार के कार्यभार संभालते ही रेलवे अपनी योजना शुरू कर देगा. भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF), चेन्नई, वंदे भारत ट्रेनों के स्लीपर कोचों को अंतिम रूप दे रही है।

चेयर ट्रेनों के विपरीत, इन्हें (स्लीपर वेरिएंट) लंबी दूरी की रात की यात्रा के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो यात्रियों को बेहतर आराम प्रदान करेगा। 100 दिन की योजना में अगस्त 2026 तक अन्य उपकरणों की खरीद प्रक्रिया को पूरा करना भी शामिल है, जो बुलेट ट्रेन का ट्रायल रन शुरू करने के लिए आवश्यक है।

200 स्लीपर वेरिएंट पर काम चल रहा है

सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मोड के तहत, विभिन्न यात्री आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं को पूरा करने के उद्देश्य से 200 स्लीपर वैरिएंट वंदे भारत ट्रेनों पर काम प्रगति पर है। वर्तमान में चल रही वंदे भारत ट्रेनों में कुर्सी पर बैठने की व्यवस्था है, जिससे उनका उपयोग दिन के समय और कुछ घंटों तक चलने वाले छोटे मार्गों तक सीमित है। लंबी यात्रा के लिए लेटने की सुविधा होना जरूरी है।

कश्मीर के लिए प्लान तैयार

यात्रियों को आराम और सुविधा प्रदान करने के अलावा, रेलवे अधिकारी कश्मीर क्षेत्र में कनेक्टिविटी बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इस संबंध में एक महत्वपूर्ण परियोजना उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (यूएसबीआरएल) है, जो कश्मीर को राष्ट्रीय रेल नेटवर्क के साथ एकीकृत करेगी।

जबकि जम्मू में कटरा तक यात्रा भारतीय रेलवे के माध्यम से संभव है, ट्रेन द्वारा श्रीनगर तक यात्रा का विस्तार करना महत्वपूर्ण है। 37,012 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ, यूएसबीआरएल पहल का लक्ष्य इस कनेक्टिविटी अंतर को पाटना है, जिससे पूरे क्षेत्र में निर्बाध यात्रा की सुविधा मिल सके।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App