UP BOARD RESULT 2024: 10वीं और 12वीं का रिजल्ट इस दिन होगा जारी! यहां चेक करें नंबर

Avatar photo

By

Vipin Kumar

UP BOARD RESULT 2024 UPDATE: आपका बच्चा यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षा दी है तो फिर अब रिजल्ट का इंतजार खत्म होने जा रहा है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट जल्द ही जारी होने वाला है, जिसे लेकर चर्चा भी तेजी से चल रही है। बोर्ड की तरफ से अप्रैल के आखिरी सप्ताह में रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

वैसे अभी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से रिजल्ट जारी करने की तारीख पर आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में ऐसा दावा किया जा रहा है। वैसे यूपी बोर्ड की ओर से कॉपी मूल्यांकन का कार्य संपन्न हो चुका है, जिसके नंबर भी इंटरनेट पर चढ़ाए जा चुके हैं। अब बस शिक्षा मंत्रालय की तरफ से इसे जारी किया जाना है। रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आराम से अपने नंबर चेक कर सकते हैं।

कॉपियों का मूल्यांकन पूरा

यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं छात्रों की कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा कर लिया गया है। सूत्रों से मिली खबर के अनुसार, यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट एक साथ इंटरनेट पर डालेगा, जहां आप आराम से । ैसा पहली बार हुआ जब कुल 12 दिन में कॉपियों का मूल्यांकन कर दिया गया।

इसके बाद से भी छात्र अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं जो अब खत्म ही होने वाला है। इस बार उत्तर प्रदेश के 55 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने 10वीं और 12वीं कक्षा में रजिस्ट्रेशन करवाया था। वहीं, अगर बीते पांच साल के रिजल्ट जारी होने की बात करें तो साल 2023 में 25 अप्रैल, 2022 में 18 जून, 2021 में 31 जुलाई, 2020 में 27 जून, और 2019 में 27 अप्रैल को हुआ था।

यहां चेक करें रिजल्ट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं क्लास का जो रिजल्ट जारी किया जाएगा, उसे चेक करने के लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। रिजल्ट जारी होने के बाद आप ऑफिशियल वेबसाइट https://upmsp.edu.in/, या results.upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर विजिट करने की जरूरत होगी। रिजल्ट देखने के लिए रोल नंबर, रोल कोड और जन्म तिथि आपके पास होना चाहिए।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App