RBI ने UPI Payment सिस्टम के नियम में बड़ा बदलाव, अब और आसानी से कर पाएंगे पेमेंट

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली UPI Payment New Rule: पूरे देश में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन काफी बढ़ गया है। करीब हर छोटी से छोटी दुकान में बारकोड लगे दिखेंगे लेकिन इस बीच में लोगों को काफी सारी परेशानियों को झेलना पड़ता है। जैसे वॉलेट में पैसे को केवल कंपनी के ऐप से ही उपयोग किया जा सकता है। इस परेशानी को खत्म करने के लिए नया अपडेट जारी किया गया है।

RBI कर रहा काम

अगर आप पेटीएम, फोनपे और एमेजॉन जैसे पेमेंट ऐप्स का उपयोग करते हैं। ऐसे में जान लें कि यूपीआई के नियमों में आने वाले दिनों में काफी बड़ा बदलाव हो सकता है। RBI के द्वारा कुछ दिनों पहले पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन लगा था, तो सबसे ज्यादा प्रॉब्लम पेटीएम वॉलेट का उपयोग करने वालों की हुई है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

अब यूजर्स को इसका समाधान मिल सकता है। क्यों कि RBI इस पर काम कर रहा है। इसमें लोग UPI ऐप से अपने वॉलेट को भी बैंक खाते के जैसे लिंक कर सकते हैं।

कैसे काम करती है ये सुविधा

इसका अर्थ है कि आप किसी भी ऐप के वॉलेट में रखें पैसे को दूसरे ऐप के वॉलेट में ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं। RBI ने इसका समाधान निकाला है। RBI का प्रस्ताव है कि आपके मोबाइल वॉलेट को थर्ड पार्टी UPI एप्लीकेशन से लिंक कर दिया जाए। इस प्रकार वॉलेट भी एक बैंक खाते की तरह ही का करेगा।

RBI गवर्नर ने कही ये बात

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 5 अप्रैल को पीपीआई यूजर्स को रेगुलर बैंक खाताधारक की तरह यूपीआई पेमेंट करने में सक्षम बनाने के लिए थर्ड पार्टी UPI ऐप्स के जरिए पीपीआई को ऐड करने के प्रस्ताव रखा गया है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App