Drinking Water: क्या वाकई रात में पानी से किडनी खराब होती हैं? जाने डॉ अग्रवाल से

By

Health Desk

पानी जीवन का अत्यंत महत्वपूर्ण अंग है, खासकर गर्मियों में इसकी आवश्यकता और बढ़ जाती है। हालांकि, कुछ लोगों के मानने के अनुसार, रात में अधिक पानी पीने से किडनी पर बुरा असर पड़ता है। इस संबंध में डॉ. संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि यह मिथक है। किडनी को अधिक पानी पीने से कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन किडनी समस्याओं वाले लोगों को अधिक पानी पीने से बचना चाहिए।

खासकर रात में पानी का सेवन करने के समय, पेशेंट को यूरिन के लिए बार-बार उठने की आवश्यकता होती है, जिससे उनकी नींद में बाधा हो सकती है। यह खासतौर पर उन लोगों के लिए चिंता का विषय होता है जो जोड़ों की समस्याओं से पीड़ित हैं या किडनी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। इसलिए, ऐसे लोगों को रात में पानी की मात्रा को संतुलित रखना चाहिए।

डॉ. अग्रवाल ने व्यक्त किया कि अत्यधिक पानी से किडनी में समस्याएं नहीं होती हैं, लेकिन यह बात सत्य है कि खुद को पेशेंट समझकर अत्यधिक पानी का सेवन करना समाजिक समस्याओं को बढ़ा सकता है। इसलिए, हमें समय-समय पर पानी की मात्रा को नियंत्रित करना चाहिए और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए।

रात में कितना पानी पीना सही रहेगा?

पानी की सही मात्रा निर्धारित करने के लिए खाने के बाद की मान्यता बहुत है, लेकिन इसे संतुलित रखना जरूरी है। खाने के बाद लगभग 20 मिनट तक पानी न पीने की सिफारिश की जाती है, ताकि पाचन प्रक्रिया में कोई बाधा न हो। 1-2 गिलास पानी पीना पाचन में मदद करता है और शरीर को हाइड्रेट रखता है, लेकिन अत्यधिक पानी पीने से भी बचना चाहिए क्योंकि यह पाचन में दिक्कत कर सकता है। साथ ही, पूरे दिन में कम से कम 4 लीटर पानी पीना चाहिए ताकि शरीर की हाइड्रेशन बनी रहे।

रात में पानी पीने से पहले ध्यान रखने वाली बातें

  • थोड़ा-थोड़ा पानी पीना: बहुत सारा पानी एक बार में पीने की बजाय, थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पानी पीना बेहतर होता है। इससे पाचन अच्छा रहता है और पेट पर भार नहीं पड़ता।
  • गुनगुना पानी पीना: गुनगुना पानी पाचन में मदद करता है और खाने को अच्छी तरह से तोड़ने में सहायक होता है। ठंडा पानी पेट में जाकर पाचन प्रक्रिया को धीमा कर सकता है और अपच की समस्या पैदा कर सकता है।
  • अपनी जरूरतों के हिसाब से पानी पीना: हर व्यक्ति की पानी की जरूरतें अलग होती हैं, इसलिए अपने शरीर की जरूरतों के हिसाब से पानी पिएं।
  • सोने से पहले पानी की मात्रा का ध्यान रखें: सोने से पहले बहुत अधिक पानी पीने से बचें, ताकि रात में बार-बार बाथरूम जाने की जरूरत न पड़े।
Health Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App