Train Ticket Cancel: क्या आपको पता है ट्रेन टिकट कैंसिल करने पर, कितना पैसा रिफंड होता है, जानें जल्दी

Avatar photo

By

Sanjay

Train Ticket Cancel: भारतीय रेलवे से हर दिन करोड़ों लोग यात्रा करते हैं. होली-दिवाली जैसे त्योहारों के दौरान यह भीड़ कई गुना बढ़ जाती है. ऐसे में कई बार हर किसी के लिए कन्फर्म ट्रेन टिकट पाना मुश्किल हो जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि वेटिंग ट्रेन टिकट कैंसिल करने से रेलवे को कितनी कमाई होती है।

एक आरटीआई के जवाब में रेलवे ने बताया कि पिछले तीन साल में सिर्फ वेटिंग टिकट कैंसिल कराने से रेलवे को 1230 करोड़ रुपये की कमाई हुई है. ऐसे में आइए जानते हैं कि अगर आपको भी अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ी तो आपको कितना रिफंड मिलेगा।

कितना पैसा कटेगा? क्या आईआरसीटीसी पूरी रकम वापस करता है? ट्रेन टिकट रिफंड के नियम जानना बहुत जरूरी है. अगर आप रिफंड (Railway Ticket Refund) के नियम जान लेंगे तो टिकट कैंसिलेशन चार्ज कम लगेगा और आपको कम से कम नुकसान होगा.

प्रतीक्षा सूची और आरएसी टिकट रिफंड नियम

अगर चार्ट बनने के बाद भी आपका टिकट आरएसी और वेटिंग लिस्ट में है और आप ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान समय से 30 मिनट पहले अपना टिकट रद्द करते हैं, तो स्लीपर क्लास में 60 रुपये कैंसिलेशन चार्ज लगेगा। वहीं एसी क्लास में 65 रुपये की कटौती होगी. बाकी पैसा वापस कर दिया जाएगा.

कन्फर्म टिकट के लिए 4 घंटे का नियम

अगर आपका टिकट कन्फर्म है और अचानक यात्रा रद्द हो जाती है तो आपको टिकट कैंसिलेशन चार्ज को लेकर काफी सावधान रहना होगा. क्योंकि रेलवे टिकट कैंसिल कराने के नियमों के मुताबिक कन्फर्म टिकट कैंसिल कराते समय टाइमिंग का खास ख्याल रखा जाता है. यदि टिकट कन्फर्म है और आप ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान समय से 4 घंटे पहले टिकट रद्द नहीं कर पाते हैं तो रेलवे की ओर से कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा।

कन्फर्म टिकट कैंसिल करने के क्या हैं नियम?

जनरल क्लास (2एस) में प्रति यात्री 60 रुपये कैंसिलेशन चार्ज ट्रेन के प्रस्थान समय से 48 घंटे पहले देना होगा।

स्लीपर क्लास में 120 रुपये की कटौती होगी.

एसी चेयर कार और थर्ड एसी के लिए 180 रुपये का चार्ज काटा जाएगा.

सेकेंड एसी में 200 रुपये, फर्स्ट एसी और एक्जीक्यूटिव क्लास में 240 रुपये की कटौती होगी. जीएसटी भी लगेगा.

स्लीपर क्लास के किसी भी टिकट पर जीएसटी नहीं लगता है, जबकि रेलवे एसी क्लास के टिकट पर जीएसटी वसूलता है।

कितनी होगी कटौती?

कन्फर्म ट्रेन टिकट के मामले में, यदि टिकट निर्धारित प्रस्थान समय से 48 घंटे के भीतर और 12 घंटे पहले तक रद्द किया जाता है, तो कुल राशि का 25% काट लिया जाएगा।

यदि ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान समय से 4 घंटे से 12 घंटे पहले के बीच टिकट रद्द किया जाता है, तो टिकट की कीमत का आधा यानी 50% काट लिया जाएगा।

अगर आप ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान समय से 4 घंटे पहले अपना टिकट रद्द नहीं कर पाते हैं तो आपको रिफंड का एक भी पैसा नहीं मिलेगा।

वेटलिस्ट और आरएसी टिकटों को ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान समय से 30 मिनट पहले रद्द करना होगा। अन्यथा कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App