Toll Plaza: ट्रक गाड़ी चलाने वाले हो जाएं सावधान! Fastag को लेकर हुआ है ये बड़ा काम

Avatar photo

By

Govind

Toll Plaza: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले देश में उपग्रह आधारित टोल प्रणाली शुरू की जाएगी। माना जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव आचार संहिता मार्च के पहले सप्ताह में लागू हो जाएगी.

ये बात केंद्रीय मंत्री ने कही

राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम संसद को आश्वस्त करना चाहते हैं कि टोल प्रणाली के लिए दुनिया की सबसे अच्छी तकनीक, सैटेलाइट आधारित प्रणाली जल्द ही पेश की जाएगी. टोल नाके हटा दिए जाएंगे.

इससे लोगों को रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी और नंबर प्लेट की फोटो से टोल वसूल लिया जाएगा. यह सिस्टम हाईवे या एक्सप्रेसवे के इस्तेमाल के समय के आधार पर चार्ज करेगा। यह शुल्क ड्राइवर के बैंक खाते से स्वचालित रूप से काट लिया जाएगा।

इस बीच फास्टैग से वसूली का डेटा साझा करते हुए गडकरी ने कहा कि फास्टैग से 49 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का टोल कलेक्शन हुआ है. रोजाना का कलेक्शन 170 से 200 करोड़ रुपए के बीच है।

उन्होंने यह भी कहा कि यूपीए सरकार के दौरान शहर से सटे इलाकों में टोल प्लाजा बनाए गए और इससे हजारों लोग प्रभावित हुए.

हम इन टोलों को नहीं हटा पा रहे हैं क्योंकि ठेकेदार मुआवजे की मांग कर रहे हैं. गडकरी ने कहा कि ऐसे मामलों में हम केवल अनुबंध अवधि समाप्त होने का इंतजार कर सकते हैं.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App