Smart Electricity Meter: स्मार्ट बिजली मीटर लगना शुरू, जानिए आपके घर में कब लगेगा?

Avatar photo

By

Govind

Smart Electricity Meter: अब इस राज्य में बिजली मीटर बदल दिया गया है. इलेक्ट्रिक स्मार्ट मीटर लगाया जाएगा जिसकी मदद से बिजली चोरी रोकी जाएगी.

बिजली स्मार्ट मीटर को लेकर बिजली विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है. विभाग अब पहले 10 जिलों में स्मार्ट मीटर लगाने में जुटा है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन 10 जिलों में स्मार्ट मीटर लगाने के बाद अन्य जिलों में भी स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे. मीटर लगेंगे, स्मार्ट मीटर से चोरी पर लगाम लगेगी।

इलेक्ट्रिक स्मार्ट मीटर क्या है?

इलेक्ट्रिक स्मार्ट मीटर पारंपरिक इलेक्ट्रिक मीटर की तरह ही काम करता है लेकिन इसकी खास बात यह है कि इस मीटर को लगाने के बाद मीटर रीडर की आवश्यकता नहीं होती है। इलेक्ट्रिक स्मार्ट मीटर स्वचालित रूप से हर 15 मिनट में ऑपरेटर को बिजली के उपयोग के बारे में सूचित करता है। उपभोग इकाई की जानकारी भेजता है

हरियाणा राज्य में बढ़ती बिजली चोरी को रोकने के लिए बिजली विभाग ने यह फैसला लिया है और अब सामान्य बिजली मीटरों की जगह स्मार्ट बिजली मीटर लगाए जा रहे हैं. फतेहाबाद, सिरसा और जींद क्षेत्र के लिए 681 करोड़ रुपये का टेंडर भी जारी किया गया है.

इसके अलावा अन्य राज्यों में भी कुछ जिलों में स्मार्ट बिजली मीटर लगाए जा चुके हैं और इसका काम अभी चल रहा है. इलेक्ट्रिक स्मार्ट मीटर लगाने के बाद आपके घर में लगा मीटर आपके द्वारा खपत की गई बिजली की जानकारी बिजली वितरण कंपनियों को अपने आप भेज देगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App