Homeभारतखूबसूरती को एक कदम आगे ले जाना है तो इस सब्जी का...

खूबसूरती को एक कदम आगे ले जाना है तो इस सब्जी का करें इस्तेमाल, बचेंगे पार्लर के पैसे और चेहरे पर आएगी चमक

नई दिल्ली। अदरक वह जड़ी बूटी और मसाला है, जो सभी घरों में आसानी से पाया जाता है। अदरक सबसे ज्यादा मशहूर है। चाय के लिए बहुत से लोगों को बिना अदरक की चाय पीना बिल्कुल भी पसंद नहीं है। इसके अलावा अदरक, आयुर्वेद में जड़ी बूटी की तरह काम करता है।  अक्सर सर्दी जुकाम होने पर अदरक खिलाया जाता है।

इसके साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी अदरक आपकी मदद करता है। जिस प्रकार अदरक आपके स्वास्थ्य एवं उगले खांसी जुकाम और खाने में स्वाद के लिए महत्वपूर्ण है, उतना ही यह आपकी खूबसूरती में भी चार चांद लगा सकता है।  आइए जानते हैं कि आप अदरक के किस तरह के इस्तेमाल से अपनी त्वचा से जुड़ी सभी परेशानियों से छुटकारा पाकर गुलाबी खूबसूरत निखार पा सकते हैं।

अदरक का कैसे करें

सुंदर त्वचा के लिए इस्तेमाल अदरक से पाएं गुलाबी निखार अदरक के उपयोग से आपकी त्वचा में प्राकृतिक चमक और गुलाबी निखार लौट आएगी। इस उपाय के लिए आप अदरक के रस को गुलाब जल और शहद में मिलाकर 20 – 25 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें इससे चेहरे की खूबसूरती बढ़ती है। त्वचा के बैक्टीरिया को खत्म करता है, अदरक में मौजूद एंटीसेप्टिक गोरी त्वचा के बैक्टीरिया को नष्ट करता है, झुर्रियों को कम करने का काम करता है। अदरक को आपको कम मात्रा में उपयोग करना है, नहीं तो जलन ज्यादा होगी।

बढ़ती उम्र के असर के लिए भी फायदेमंद अदरक में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट बढ़ती, उम्र को कम करने का काम करती है, जिसके चलते व्यक्ति की त्वचा से झुर्रियां कम होती है, अगर आप लंबे समय से जवां दिखना चाहते हैं तो अदरक पाउडर में शहद और नींबू का रस मिलाएं और इसे हफ्ते में दो से तीन बार लगा कर आधा एक घंटा छोड़ दें, बाद में साफ पानी से धोएं।

RELATED ARTICLES

Most Popular