Homeधर्म/ज्योतिषअपनी किस्मत को चमकाने के लिए घर में लाए मिट्टी से बनी...

अपनी किस्मत को चमकाने के लिए घर में लाए मिट्टी से बनी 5 चीजें, खूब बरसेगा पैसा, होगी तरक्की, बढ़ेगा सम्मान

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के मुताबिक आपके घर पर रखी चीजें आपके घर में उपयोग होने वाली चीजें और आपके घर की एक-एक चीजों का प्रभाव आपके जीवन में पड़ता है। कुछ वास्तु दोष आपके जीवन में दिक्कत बढ़ाती है, तो कुछ आपके जीवन में सुख समृद्धि लाती है। ऐसे में हिंदू धर्म में यह बात तो सभी को पता है कि पूजा पाठ के दौरान मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है या फिर यूं कहें कि मिट्टी के दीप, मिट्टी के हवन कुंड, मिट्टी से बनी मूर्ति का खास तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

वास्तुशास्त्र में यह कहा गया है कि कुछ मिट्टी के चीजों को अगर आप अपने घर में रखते हैं, तो इससे आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी बढ़ती है।  साथ ही आर्थिक दिक्कतों से भी छुटकारा मिलता है। आइए जानते हैं कि यह कौन सी पांच चीजें जिन्हें हमें अपने घर में जरूर रखना चाहिए।

मिट्टी की मूर्तियां

वास्तुशास्त्र में मिट्टी से बने मूर्ति को रखना बहुत शुभ माना गया है। घर में मंदिर में मौजूद मूर्ति को मिट्टी से ही बनाकर रखने की कोशिश करें, मां लक्ष्मी की मिट्टी की मूर्ति घर में रखने से बरकत बढ़ती है, वास्तु शास्त्र में उत्तर पूर्व एवं दक्षिण पश्चिम दिशा में मूर्ति को रखना शुभ माना गया है।

मिट्टी के दीपक

हिंदू धर्म में मिट्टी के दीपक का भी बहुत महत्व बताया गया है, कहा जाता है कि बिना कोई भी धार्मिक अनुष्ठान मिट्टी के दीपक के बगैर पूरा नहीं हो सकता है, अक्सर दिए के लिए मिट्टी का ही दिया उपयोग किया जाता है। घर में सुबह शाम जलने वाली दिया भी मिट्टी की होती है, जिससे घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है।

मिट्टी के घड़े

घर में गर्मियों के दिनों में अक्सर ठंडे पानी के लिए मिट्टी के घड़े का इस्तेमाल किया जाता है इससे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारे वास्तुशास्त्र में भी शुभ माना गया है। वास्तु के मुताबिक घर के उत्तर दिशा में मिट्टी के घड़े में पानी भरकर रखने से सुख समृद्धि में होती है, ध्यान रखें कि मिट्टी का बर्तन हमेशा पानी से भरा हुआ होना चाहिए।

मिट्टी का गमला

बहुत से लोग प्लास्टिक के गमले में पेड़ पौधे लगाने लगे हैं लेकिन अगर आप मिट्टी के बर्तन, मिट्टी के गमले में लगाते हैं तो आपके जीवन में सुख समृद्धि बढ़ती है और नेगेटिव एनर्जी दूर होकर सकारात्मक शक्ति बढ़ती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular