बाबा रामदेव की बढ़ सकती है मुश्किल, पतंजलि पर भ्रामक विज्ञापन का आरोप, सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। पतंजलि आयुर्वेद को भ्रामक विज्ञापन जारी करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने अवमानना नोटिस जारी किया है। केंद्र सरकार को कार्रवाई नहीं करने के लिए भी फटकार लगाई गई है। पतंजलि को एलोपैथी जैसी किसी अन्य उपचार पद्धति की आलोचना करने से रोक दिया गया है।

IMA ने आरोप लगाया कि पतंजलि ने कोविड-19 वैक्सीनेशन के खिलाफ एक बदनाम करने वाला अभियान चलाया था। अगली सुनवाई 15 मार्च को होगी।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

अदालत ने पतंजलि को चेतावनी दी:

  • “इस अदालत के आदेश के बाद आप (पतंजलि आयुर्वेद) को यह विज्ञापन देने का साहस हुआ! स्थायी राहत…स्थायी राहत से आप क्या समझते हैं? क्या यह कोई इलाज है? आप यह नहीं कह सकते कि आपकी दवाएँ किसी विशेष बीमारी का इलाज करती हैं।”
  • “एलोपैथी को जनता की नजरों में इस तरह से अपमानित/बदनाम नहीं किया जा सकता। आप (पतंजलि) एलोपैथी जैसी किसी अन्य उपचार पद्धति की आलोचना नहीं कर सकते।”
  • “पूरे देश को चकमा दिया जा रहा है! आप (केंद्र सरकार) दो साल तक इंतजार करते हैं जब अधिनियम कहता है कि यह निषिद्ध है। सरकार आंखें मूंदकर बैठी है.”

IMA का आरोप:

  • IMA ने आरोप लगाया कि पतंजलि ने कोविड-19 वैक्सीनेशन के खिलाफ एक बदनाम करने वाला अभियान चलाया था।

अगली सुनवाई:

  • अगली सुनवाई 15 मार्च को होगी।

यह मामला महत्वपूर्ण क्यों है:

  • यह मामला इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पतंजलि आयुर्वेद जैसी कंपनियों द्वारा भ्रामक विज्ञापनों के इस्तेमाल पर रोक लगा सकता है।
  • यह केंद्र सरकार को भी ऐसे मामलों में कार्रवाई करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

यह मामला स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के लिए भी महत्वपूर्ण है:

  • यह मामला स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के लिए इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एलोपैथी और आयुर्वेद जैसी विभिन्न उपचार पद्धतियों के बीच विश्वास बहाल करने में मदद कर सकता है।
  • पिछले साल नवंबर में, आईएमए द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए, जिसमें आरोप लगाया गया था कि समूह द्वारा कोविड-19 टीकाकरण के खिलाफ एक बदनामी अभियान आयोजित किया गया था, जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह और प्रशांत कुमार मिश्रा की पीठ ने केंद्र से परामर्श करने और आगे आने के लिए कहा था। भ्रामक विज्ञापनों से निपटने के लिए कुछ सिफ़ारिशें।
  • कोविड-19 महामारी के दौरान एलोपैथिक दवाओं के उपयोग के खिलाफ अपनी विवादास्पद टिप्पणियों के लिए आईएमए द्वारा दर्ज किए गए विभिन्न आपराधिक मामलों का सामना करते हुए, रामदेव ने शीर्ष अदालत का भी दरवाजा खटखटाया था, जिसने 9 अक्टूबर को मामलों को रद्द करने की उनकी याचिका पर केंद्र और एसोसिएशन को नोटिस जारी किया था।
Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App