SCSS: फ्यूचर की चिंता छोड़ दें, एक मुश्त निवेश पर 5 साल में मिल रहे 42 लाख रुपये से ज्यादा

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः नौकरी पेशे से जुड़े हर शख्स की इच्छा होती है कि जमा पूंजी पर ठीक ठाक रिटर्न मिल जाए, जिससे उसे भरपूर फायदा मिल सके। सरकारी व गैर सरकारी स्कीमों में निवेश कर अपनी पूंजी सुरक्षित रखने के लिए तगड़ा बेनिफिट प्राप्त करना चाहते हैं, जिससे आर्थिक स्थिति को सुधारा जा सके। सरकार की तरफ से अब एक ऐसी स्कीम चलाई जा रही है, जो लोगों को अमीर बनाने का काम कर रही है।

हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जहां निवेश कर तगड़ा ब्याज मिल जाएगा। सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीम का नाम सीनियर सिटीजंस सेविंग्स स्कीम है। इसमें निवेश को तगड़ा ब्याज मिलता है। सबसे खास बात कि पैसा डूबने की कोई चिंता नहीं रहती है, जो मौका हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना पड़ेगा.

स्कीम की खूबियां जानें

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सीनियर सिटीजंस सेविंग्स स्कीम लोगों को अमीर बनाने का काम कर रही है। इससे जुड़ने के लिए आपको कुछ जरूरी बीतों को जानना होगा। स्कीम में मिनिमम निवेश की सीमा 1000 से 30 लाख रुपये तक निर्धारित की गई है।

स्कीम में निवेश करने की समय सीमा पांच साल है, जिसमें 8.2 फीसदी तक आराम से ब्याज मिल जाएगा, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। स्कीम में एकमुश्त जमा की मैक्सिमम सीमा 30 लाख रुपये तक तय की गई है।

एक अप्रैल 2023 से पहले मैक्सिमम निवेश की सीमा 15 लाख रुपये थी। वर्तमान में आपको 8.2 फीसदी तक ब्याज का लाभ मिल रहा है। य रहते आपको अकाउंट ओपन करवाना होगा, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। इससे जुड़ने के लिए आपकी आयु 60 साल से कम होना जरूरी है।

एक अकाउंट पर कितना ब्याज मिलेगा

सीनियर सिटीटजंस सेविंग्स स्कीम में आप एक मुश्त 30 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो ब्याज के रूप में छप्परफाड़ रकम मिल जाएगी। आपको 8.2 फीसदी ब्याज के हिसाब से हर महीना 20,050 रुपये मिल जाएंगे। तिमाही में यह रकम 60150 रुपये निर्धारित होगी।

हर साल ब्याज के रूप में आपको 2,40,600 रुपये तक मिल जाएंगे, जो किसी बढ़िया ऑफर की तरह है। पांच साल में कुल ब्याज 12,03,000 रुपये मिलेगा। इस हिसाब से कुल रिटर्न की बात करें तो 42,03,3000 रुपये मिलेगा। यह राशि महंगाई में किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App