RBI Update: RBI ने जारी किया तगड़ा अपडेट! बोला कम हो रही महंगाई, जानें पूरी बात

Avatar photo

By

Govind

RBI Update: आज भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के 90 साल पूरे हो गए हैं। आरबीआई की इस सालगिरह पर मुंबई में एक समारोह का आयोजन किया गया है. इस समारोह में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास शामिल हैं.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि एक ओर जहां देश में जीडीपी ग्रोथ में गिरावट आई है, वहीं दूसरी ओर महंगाई दर में भी गिरावट आई है.

आगे उनका कहना है कि वैश्विक स्तर पर भारत की अर्थव्यवस्था अन्य देशों के मुकाबले तेज होने वाली है. कोविड-19 महामारी और चल रही भू-राजनीतिक स्थितियों ने भारत के साथ-साथ अन्य देशों की अर्थव्यवस्था के लचीलेपन का परीक्षण किया है।

भारत की सुनियोजित और समन्वित मौद्रिक और राजकोषीय नीतियों ने देश की अर्थव्यवस्था को वैश्विक चुनौतियों से बचाने में मदद की है। विदेशी मुद्रा भंडार सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर है।

आरबीआई के बारे में शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई का विकास भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास से निकटता से जुड़ा हुआ है। आरबीआई बाजार अर्थव्यवस्था का समर्थक बन गया है।

हाल के वर्षों में मुद्रास्फीति दर में उतार-चढ़ाव के कारण बैंकिंग प्रणाली को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। आज की दुनिया में तेजी से हो रहे बदलावों को देखते हुए आरबीआई लगातार उभरते रुझानों का मूल्यांकन कर रहा है और बदलते समय के साथ तालमेल बिठाने के लिए आवश्यक नीतिगत कदम उठा रहा है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App