Investment Tips: हर रोज 100 रुपये का करें निवेश, इतने साल में बन जाएंगे करोड़पति, जानें कैसे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Investment Tips: अगर आप आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं तो आफको सेविंग कपने की आदत डालनी पड़ेगी। ऐसा भी नहीं है कि आपको सेविंग या फिर निवेस करने के लिए काफी ज्यादा पैसों की जरूरत भी होगी। आप ये कम से कम 100 रुपये की सेविंग से भी कर सकते हैं। आपको सिर्फ ये निवेश हर रोज करना होगा। ये निवेश आपको करोडपति बना सकता है।

कम आयु में कर सकते हैं निवेश की शुरुआत

अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश कर रहे हैं तो इक्विटी म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते है। लेकिन इसके लिए 30 साल तक की आयु तय की गई है। आपको सिर्फ किसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी का एसआईपी लेना है। इसमें रिटायमेंट तक पैसे लगाते रहना चाहिए।

लॉन्ग टर्म के लिए बनें करोड़पति

अगर आप एसआईपी के द्वारा म्यूचुअल उंड में हर रोज 100 रुपये लगाते हैं तो 30 साल में निवेश होने वाली कुल रकम 10.80 लाख रुपये हो जाएगी। इस पर सालाना 15 औसत के हिसाब से 30 साल में आपका रिटर्न 2 करोड़ रुपये का हो जाएगा।

निवेश बढ़ाने से हो जाएंगे मालामाल

अगर आप एसआईपी की राशि हर साल 10 फीसदी बढ़ाते हैं तो लॉन्ग टर्म में रिटर्न काफी गुना बढ़ जाएगा। स्टेप अप स्ट्रैटजी यानि कि निवेश के मामले में एक कदम और भी आगे बढ़ना है। देश में हर साल सैलरी 9 फीसदी का इजाफा होता है। ऐसे में बतौर निवेशक आपके लिए निवेश की राशि बढानी होगी।

क्या होती है स्टेप अप स्ट्रैटजी

फर्ज करें कि आपने 3 हजार रुपये मंथली के साथ में निवेश शुरु किया है। इसमें स्टेप-अप स्ट्रैटजी के तहत अगले साल से हर साल निवेश वाली राशि 300 रुपये बढ़ानी होगी। अगर आप ऐसा करते हैं तो तीन देश में कुल निवेश 59.22 लाख रुपये हो जाएगी।

वहीं रिटर्न की बात करें तो मैच्योरिटी के समय आपके हाथ में 4.50 करोड़ रुपये आ जाएगे। इसमें केवल 3 करोड़ 91 लाख से ज्यादा का होगा। अगर आप अपने रिटायरमेंट को और भी बढ़ाना चाहते हैं तो एसआईपी के साथ में एनपीएस स्कीम जैसे रिटायरमेंट प्लान में भी कंटीन्यू निवेश करते रहें।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow