RBI Update: RBI का नया अपडेट आया सामने! अब सेविंग अकाउंट में रख सकते हैं सिर्फ इतने रुपए

Avatar photo

By

Sanjay

RBI Update: देश में अधिकतर लोगों के पास बैंक खाता है। लोगों की अधिकांश आर्थिक गतिविधियाँ इन्हीं बैंक खातों के माध्यम से संचालित होती हैं। इनमें से ज्यादातर लोगों को खाते के मिनिमम बैलेंस के बारे में पता होता है. लेकिन, इसके अलावा भी बैंक खाते से जुड़े दर्जनों नियम हैं.

जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। खाते में नकदी जमा करने की अधिकतम सीमा, एटीएम-डेबिट कार्ड के लिए शुल्क, चेक के लिए सुल्क आदि कई चीजें हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इन सभी चीजों के संबंध में विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

खाते में रखी जा सकने वाली अधिकतम राशि पर आने से पहले हम आपको बताना चाहते हैं कि हर स्थिति में आपको अपने खाते में एक न्यूनतम राशि रखनी होगी। न्यूनतम राशि न होने पर बैंक पेनाल्टी चार्ज काट लेता है. विभिन्न बैंकों ने अपनी-अपनी न्यूनतम बैलेंस सीमा निर्धारित की है। कुछ मामलों में न्यूनतम बैलेंस सीमा 1,000 रुपये है तो कुछ में 10,000 रुपये है.

नकद जमा सीमा

इन बचत खातों में नकद पैसा जमा करने की भी एक सीमा होती है. आयकर नियमों के मुताबिक, एक व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अपने बचत खाते में अधिकतम 10 लाख रुपये नकद जमा कर सकता है. इससे ज्यादा कैश जमा करने पर बैंकों को उस ट्रांजेक्शन की जानकारी आयकर विभाग को देनी होती है. इसके साथ ही जब आप अपने खाते में 50 हजार रुपये या इससे ज्यादा कैश जमा करेंगे तो आपको इसके साथ पैन नंबर भी देना होगा. आप एक दिन में 1 लाख रुपये तक कैश जमा कर सकते हैं. साथ ही अगर आप नियमित रूप से अपने खाते में कैश जमा नहीं करते हैं तो यह सीमा 2.50 लाख रुपये तक जा सकती है.

10 लाख की सीमा!

अगर आप अपने खाते में 10 लाख रुपये की सीमा से अधिक नकदी जमा करते हैं और आयकर रिटर्न में इसके स्रोत के बारे में संतोषजनक जानकारी नहीं देते हैं तो जांच संभव है। अगर आप इस जांच में पकड़े गए तो आप पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा. अगर आप आय का स्रोत नहीं बताते हैं तो जमा राशि पर 60 फीसदी टैक्स, 25 फीसदी सरचार्ज और 4 फीसदी सेस लग सकता है.

अब मुद्दे पर आते हैं. दरअसल, हम सभी अपनी कमाई को सुरक्षित रखने के लिए सेविंग अकाउंट में पैसे जमा करते हैं। ऐसे में इसकी अधिकतम सीमा तय नहीं है. लेकिन, यह तय है कि अगर आप खाते में ज्यादा पैसा रखते हैं और उसके आने का स्रोत नहीं बताते हैं तो संभव है कि वह आयकर विभाग की जांच के दायरे में आ सकता है। यदि आमद का स्रोत स्पष्ट है तो आपको डरने की जरूरत नहीं है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App