Senior Citizen FD Scheme: वरिष्ठ नागरिकों को इस FD स्कीम में मिल रहा तगड़ा रिटर्न, एक बार में बुढ़ापा होगा सेट

Avatar photo

By

Sanjay

Senior Citizen FD Scheme: फिक्स्ड डिपॉजिट कई लोगों के लिए एक लोकप्रिय और जोखिम-मुक्त निवेश विकल्प है, खासकर वरिष्ठ नागरिकों के लिए जो अपनी बचत पर स्थिर रिटर्न चाहते हैं। कई छोटे वित्त बैंक वर्तमान में वरिष्ठ नागरिकों द्वारा रखी गई सावधि जमा पर 8-9.5 प्रतिशत की उच्च ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं। लेकिन क्या वे एक योग्य दांव हैं?

छोटे वित्त बैंकों में, यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक 1001 दिन की अवधि के लिए 9.50 प्रतिशत की प्रभावशाली ब्याज दर के साथ सबसे आगे है। फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक 750 दिनों की एफडी पर 9.21 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है। जना स्मॉल फाइनेंस बैंक और नॉर्थईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक भी 365 दिनों के लिए 9.00 प्रतिशत और 555 दिनों के लिए 9.25 प्रतिशत की प्रतिस्पर्धी दरों की पेशकश करते हैं; क्रमशः 1111 दिन।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

निचले स्तर पर, उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक 80 सप्ताह और 12 महीनों के लिए 8.75 प्रतिशत का ब्याज प्रदान करता है। ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक 2 साल से 3 साल से कम के लिए 8.75 प्रतिशत की पेशकश करता है। एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक 18 महीने की अवधि के लिए एफडी पर 8.50 प्रतिशत ब्याज प्रदान कर रहा है।

ये बैंक मुख्य रूप से छोटे व्यवसायों, किसानों और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की उच्च जोखिम वाली श्रेणी को ऋण प्रदान करते हैं। अधिक जोखिम के कारण ये बैंक बाजार से ऊंची दर पर पैसा जुटाने को मजबूर हैं। चूंकि एफडी धन जुटाने का एक तरीका है, इसलिए ये बैंक अपने जमाकर्ताओं को उच्च ब्याज दरों की पेशकश करते हैं – बल्कि उन्हें पेशकश करनी पड़ती है,” वैल्यू रिसर्च के सत्यजीत सेन ने कहा।

ध्यान देने योग्य बात: एफडी में लॉक-इन अवधि होती है। यदि आपको उस अवधि से पहले धन की आवश्यकता होगी तो आपको दंडित किया जाएगा। परिणामस्वरूप, आप कम ब्याज दरें अर्जित करेंगे।

निजी क्षेत्र के बैंकों में, एसबीएम बैंक इंडिया तीन साल के लिए एफडी पर 8.75 प्रतिशत के साथ सर्वोत्तम ब्याज दर प्रदान करता है। डीसीबी बैंक 25 महीने से 26 महीने की एफडी के लिए 8.60 प्रतिशत ब्याज देता है। आरबीएल बैंक 18 महीने से 2 साल के लिए 8.60 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और इंडसइंड बैंक क्रमशः 549 दिनों से 2 साल और 1 साल से 2 साल के लिए 8.25 प्रतिशत प्रदान करते हैं।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में, बैंक ऑफ बड़ौदा 2 साल से 3 साल से अधिक की अवधि के लिए 7.75 प्रतिशत ब्याज दर के साथ सबसे आगे है। इसके बाद केनरा बैंक है, जो 444 दिनों के लिए 7.75 प्रतिशत की प्रतिस्पर्धी दर की पेशकश करता है, साथ ही इस अवधि पर 0.10 प्रतिशत अतिरिक्त देता है। भारतीय स्टेट बैंक अमृत कलश योजना के तहत 400 दिनों के लिए 7.60 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान कर रहा है। बैंक ऑफ महाराष्ट्र 200 दिनों के लिए सबसे कम 7.50 प्रतिशत दरें प्रदान कर रहा है।

डॉयचे बैंक विदेशी बैंकों में सबसे आगे है, जो 1 वर्ष से अधिक की जमा राशि पर 8 प्रतिशत की आकर्षक ब्याज दर की पेशकश करता है। इसके बाद स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक है, जो दो साल से लेकर 3 साल से कम की जमा राशि पर 8 प्रतिशत की प्रतिस्पर्धी ब्याज दर प्रदान करता है। एचएसबीसी बैंक 732 दिनों से लेकर 3 साल से कम अवधि की जमा राशि पर 7.75 प्रतिशत की अच्छी ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App