RBI ने इन दो बैंकों पर लगाया तगड़ा जुर्माना, ऐसे लोगो को होगा नुकसान 

Avatar photo

By

Sanjay

RBI केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने मंगलवार को दो बैंकों पर जुर्माना लगाया है. गैर-अनुपालन के संबंध में डीसीबी बैंक लिमिटेड। और तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक लिमिटेड पर जुर्माना लगाया गया है.

RBI ने DCB बैंक पर 63,60,000 रुपये का जुर्माना लगाया है. वहीं तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक को 1,31,80,000 करोड़ रुपये का जुर्माना देना होगा.

DCB बैंक पर जुर्माना क्यों लगाया गया है?

आरबीआई ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा है कि 13 मार्च को दिए गए आदेश में डीसीबी बैंक पर 63 लाख 60 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है, जिसके पीछे की वजह बैंक के नियमों का पालन न करना था. बैंक ने ‘अग्रिम पर ब्याज दर’ के संबंध में आरबीआई के कुछ विशिष्ट निर्देशों का पालन नहीं किया। प्रावधानों के तहत आरबीआई द्वारा 31 मार्च 2022 तक बैंक की वित्तीय स्थिति की जांच की गई।

जिसके बाद नियमों का उल्लंघन पाया गया। जांच से पता चला कि बैंक ने निर्धारित अवधि के भीतर एमसीएलआर से जुड़े फ्लोटिंग रेट अग्रिमों पर ब्याज दरों को रीसेट नहीं किया था। इसके अतिरिक्त, यह कुछ फ्लोटिंग रेट खुदरा ऋणों और एमएसएमई के लिए फ्लोटिंग रेट ऋणों पर बाहरी बेंचमार्क ऋण दर पर ब्याज दरें निर्धारित करने में विफल रहा।

तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक पर ज्यादा भारी जुर्माना लगाया गया है क्योंकि उस पर कई आरोप लगे थे. आरबीआई ने कहा कि उसकी जांच से पता चला है कि बैंक कुछ फ्लोटिंग रेट रिटेल लोन और एमएसएमई को फ्लोटिंग रेट लोन की ब्याज दर बाहरी बेंचमार्क ऋण दर पर निर्धारित करने में विफल रहा।

इसके साथ ही उन्होंने एक ही ऋण श्रेणी में कई मानक बनाए। कुछ निश्चित फ्लोटिंग दर ऋणों की कीमत लागू बेंचमार्क दरों के आधार पर नहीं तय की गई थी। और अंततः सीआरआईएलसी ने कुछ उधारकर्ताओं की गलत बाहरी रेटिंग की सूचना दी।

ग्राहकों पर क्या होगा असर?

आरबीआई ने अपने आदेश में कहा है कि नियामक अनुपालन में कमी के आधार पर यह कार्रवाई की गई है. और इसका उद्देश्य बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता को प्रभावित करना नहीं है। इसके अलावा, बैंक ने कहा है कि जुर्माना लगाने से आरबीआई द्वारा बैंक के खिलाफ शुरू की गई किसी अन्य कार्रवाई पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App