Railway Station: ये है भारत की सबसे पुरानी रेलवे स्टेशन, जिनका हुआ था 1930 में उद्घाटन

Avatar photo

By

Govind

Railway Station: क्या आप जानते हैं भारत में सबसे पहले कौन सा रेलवे स्टेशन बनाया गया था? इन रेलवे स्टेशनों पर रोजाना हजारों यात्री सफर करते हैं लेकिन उन्हें उस स्टेशन के बारे में शायद ही पता हो।

भारत में ऐसे कई रेलवे स्टेशन हैं जिनका निर्माण सबसे पहले हुआ था। पहले के समय में लोगों की आवाजाही के लिए कुछ ही रेलवे स्टेशन हुआ करते थे। ये स्टेशन आज भी अपने आप में बहुत सारा इतिहास समेटे हुए हैं। इस इतिहास के बारे में जानकर आप भी प्रभावित हो जाएंगे. ये सभी स्टेशन भारत के अंदर ही हैं.

बड़ोग रेलवे स्टेशन

कालका शिमला रेलवे लाइन बरोग, हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों में स्थित एक छोटा रेलवे स्टेशन है, जो सबसे पुराना है। इसे यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल का दर्जा प्राप्त है। इस स्टेशन का नाम कर्नल बरोग के नाम पर रखा गया था। इसका उद्घाटन 1930 में हुआ था।

पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन

पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन का उद्घाटन 1864 में हुआ था। वर्ष 1903 में इसके स्वरूप में कुछ बदलाव किए गए थे। यह चांदनी चौक के पास स्थित है। इस रेलवे स्टेशन की संरचना लाल किले से प्रेरित है। आज भी इस स्टेशन से प्रतिदिन दो लाख से अधिक लोग यात्रा करते हैं।

हावड़ा जंक्शन

हावड़ा जंक्शन भारत का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन भी है। इसका परिचालन 1854 में शुरू हुआ था। यह सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है। इसमें 23 प्लेटफार्म हैं और आज भी यहां हर दिन 2 लाख से ज्यादा लोग यात्रा करते हैं।

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस

भारत के सबसे पुराने रेलवे स्टेशन की बात करें तो छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस सबसे पुराना है। यह 1853 में चालू हुआ था। यह स्टेशन अंदर और बाहर दोनों तरफ से बेहद खूबसूरत है। इस रेलवे स्टेशन को विक्टोरिया टर्मिनस के नाम से जाना जाता है। यह यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में आता है।

लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन

चारबाग रेलवे स्टेशन 1914 में चालू हुआ। यह रेलवे स्टेशन पुरानी इमारतों के रूप में बनाया गया है। यहां राजधानी और मुगल वास्तुकला का मिश्रण है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह वही जगह है जहां जवाहरलाल नेहरू 1916 में पहली बार महात्मा गांधी से मिले थे। नौ प्लेटफार्मों के साथ, यह उत्तरी भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App