Railway News: राजस्थान वासियों को मिली एक और नई रेलवे लाइन की सौगात, 27 साल बाद प्रोजेक्ट हुआ पूरा

Avatar photo

By

Sanjay

Railway News: 27 साल के लंबे समय में दौसा-गंगापुर रेलवे प्रोजेक्ट का काम पूरा करने के बाद रेलवे ने हाल ही में यहां पैसेंजर ट्रेन का संचालन शुरू कर क्षेत्र के लोगों को एक और बड़ी खुशखबरी दी है.

रेलवे अब दौसा-गंगापुर रेल मार्ग का विद्युतीकरण करने जा रहा है, जो इस रेल मार्ग के लिए बड़ी सौगात होगी. विद्युतीकरण के बाद इस रेल ट्रैक से लंबी रूट की ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा, जिससे क्षेत्र के लाखों लोगों को बड़े शहरों तक पहुंचने के लिए रेल सुविधा मिलेगी और क्षेत्र में उद्योगों की प्रगति का नया रास्ता खुलेगा।

हाल ही में, उत्तर पश्चिम रेलवे ने दौसा से गंगापुर खंड पर विद्युतीकरण के लिए निविदा आमंत्रित करते हुए एक ई-टेंडर जारी किया है। यह निविदा दौसा (समावेशी) से गंगापुर (समावेशी) खंड में 132/55 ट्रैक्शन, सब स्टेशन, सेक्शनिंग पोस्ट, सब सेक्शनिंग पोस्ट और स्काडा के साथ 2 x 25 केवी एसी ओएचआई ट्रैक्शन सिस्टम के डिजाइन, आपूर्ति, निर्माण, रेलवे विद्युतीकरण कार्य के लिए है। . परीक्षण के लिए कहा गया है। टेंडर में उक्त कार्य की अनुमानित लागत 20 लाख रुपये मानी गयी है. 1.25 अरब. उपरोक्त को पूरा करने के लिए निविदा में 18 माह की समयावधि दी गई है।

गौरतलब है कि दौसा-गंगापुर रेलवे परियोजना वर्ष 1996-97 में स्वीकृत हुई थी, लेकिन लोक आचार संहिता लागू होने के कारण इस परियोजना का कार्य पूरा होने में ढाई दशक से अधिक का समय लग गया। 16 मार्च को होंगे विधानसभा चुनाव, थोड़ी देरी कुछ घंटे पहले ही रेलवे ने दौसा से गंगापुर के बीच पहली पैसेंजर ट्रेन का संचालन शुरू किया है.

डेमू ट्रेन रद्द, यात्री निराश

सोमवार सुबह अजमेर के पास रेल दुर्घटना के कारण अजमेर-गंगापुर सिटी डेमू ट्रेन का संचालन सोमवार को रद्द रहा. सोमवार दोपहर करीब 12 बजे लालसोट से गंगापुर सिटी जाने वाले कई यात्री रेलवे स्टेशन पहुंचे, जहां डेमू संचालन रद्द होने की जानकारी मिलने पर सभी यात्री निराश होकर लौट गए। इस दौरान कई यात्रियों ने बताया कि उक्त डेमू रेल बेहद किफायती किराये पर गंगापुर सिटी पहुंचाती है, वहीं अब उन्हें निजी बसों में मनमाना किराया देकर भी खड़ा होना पड़ रहा है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App