Railway News: वरिष्ठ नागरिकों को रेलवे में मिलती हैं ये खास सुविधाएं, आप भी उठाएं लाभ

Avatar photo

By

Sanjay

Railway News: भारतीय रेलवे एक ऐसा साधन है जिसके द्वारा एक शहर से दूसरे शहर और एक राज्य से दूसरे राज्य तक यात्रा करना बहुत आसान है। ट्रेन से यात्रा करना सुरक्षित, सस्ता और आरामदायक है। आजकल भारत के लगभग हर हिस्से तक ट्रेन के जरिए आसानी से पहुंचा जा सकता है। ट्रेन से सफर करना आसान होने के साथ-साथ कई सुविधाएं भी मिलती हैं। इसलिए, भारतीय रेलवे को देश की जीवन रेखा (भारतीय रेलवे देश की जीवन रेखा) भी माना जाता है।

ट्रेन से हर उम्र के लोग सफर करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ट्रेन में बुजुर्गों को कौन सी बेहतरीन सुविधाएं मिलती हैं? आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बुजुर्ग लोग (वरिष्ठ नागरिक) ट्रेन में किन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

किस आयु वर्ग के लोग वरिष्ठ नागरिक हैं?

आपके लिए यह जानना जरूरी है कि भारतीय रेलवे किन लोगों को वरिष्ठ नागरिक मानता है। दरअसल, भारतीय रेलवे के नियमों के मुताबिक कहा जाता है कि 60 साल से ज्यादा उम्र के पुरुष और 45 साल से ज्यादा उम्र की महिलाएं वरिष्ठ नागरिकों की श्रेणी में आती हैं.

रेलवे के मुताबिक, पुरुष वरिष्ठ नागरिकों के लिए 40 फीसदी और महिला वरिष्ठ नागरिकों के लिए करीब 50 फीसदी की छूट है. यह छूट मेल, एक्सप्रेस, राजधानी, जनशताब्दी आदि ट्रेनों में उपलब्ध है।

निचली बर्थ की सुविधा उपलब्ध है

वरिष्ठ नागरिकों के लिए ट्रेन में उपलब्ध कई सुविधाओं में लोअर बर्थ (वरिष्ठ नागरिक बर्थ कोटा) की सुविधा एक प्रमुख सुविधा है। इस सुविधा के तहत, यदि कोई वरिष्ठ नागरिक टिकट खरीदता है, तो वह अपने लिए निचली बर्थ की सुविधा आवंटित कर सकता है।

आपको बता दें कि जब भी टिकट फॉर्म भरा जाता है और नाम के साथ उम्र लिखी होती है तो आप निचली बर्थ का चयन कर सकते हैं। इस प्रकार रेलवे द्वारा निचली बर्थ आवंटित की जाती है। यह सुविधा पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए उपलब्ध है।

क्या मरीजों को ट्रेन में सुविधा मिलती है?

रोजाना लाखों मरीज ट्रेन से यात्रा भी करते हैं. ऐसे में अगर कोई बुजुर्ग पुरुष या महिला किसी बीमारी से पीड़ित है और उसे डॉक्टर को दिखाने के लिए ट्रेन के जरिए दूसरे शहर जाना पड़ता है, तो वह इसका लाभ ले सकता है.

नियमों के मुताबिक, अगर कोई वरिष्ठ नागरिक किसी बीमारी से पीड़ित है और वह यात्रा करता है तो उसे टिकट आरक्षण के समय दूसरों की तुलना में जल्दी सीट मिल जाती है। इसके तहत लोअर बर्थ भी बुक की जा सकती है.

ट्रेन में व्हील चेयर की सुविधा

भारत के लगभग हर छोटे-बड़े रेलवे स्टेशन पर देश के वरिष्ठ नागरिकों के लिए व्हील चेयर की सुविधा है। यदि वरिष्ठ नागरिक चलने में असमर्थ है तो रेलवे संबंधित अधिकारी या स्टेशन मास्टर को सूचित कर सकता है कि उसे व्हील चेयर की जरूरत है।

जब व्यक्ति व्हील चेयर के लिए संबंधित रेलवे अधिकारी या स्टेशन मास्टर को सूचित करता है, तो रेलवे कर्मचारी व्हील चेयर के साथ उपस्थित हो जाते हैं। आप व्हील चेयर ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं। हालाँकि, आपको व्हील चेयर स्टाफ को थोड़ा अतिरिक्त भुगतान करना पड़ सकता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App