DA Hike: 4 फीसदी बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की नई गणना शुरू होगी, जानें अपडेट

Avatar photo

By

Sanjay

DA Hike:मार्च में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ जाएगा. इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. कुल महंगाई भत्ता 50 फीसदी तक पहुंच जाएगा. लेकिन, इसके बाद की गणना बदल जाएगी. मार्च में DA बढ़ने के बाद इसकी गणना नए तरीके से की जाएगी. अगले महंगाई भत्ते की गणना के आंकड़े 29 फरवरी से आने शुरू हो जाएंगे। जुलाई 2024 में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (डीए हाइक कैलकुलेशन) की गणना नई पद्धति या यूं कहें कि नए फॉर्मूले से की जाएगी। इसके पीछे एक वजह है, दरअसल महंगाई भत्ता 50 फीसदी तक पहुंचने के बाद शून्य (0) हो जाएगा.

केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 46 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है. हालिया AICPI इंडेक्स डेटा से साफ है कि इस बार भी DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. हालाँकि, इसे अभी केंद्रीय कैबिनेट से मंजूरी मिलनी बाकी है। कर्मचारियों को बढ़े हुए DA का फायदा अप्रैल की सैलरी से मिलेगा. लेकिन, इसे 1 जनवरी 2024 से लागू किया जाएगा। इस बीच, अगली तैयारी शुरू हो गई है। जनवरी के बाद महंगाई भत्ते में अगली बढ़ोतरी जुलाई 2024 में होगी. इस महंगाई भत्ते की गणना में बदलाव हो सकता है. क्योंकि 50 फीसदी महंगाई भत्ता मिलने के बाद यह शून्य हो जाएगा और नए महंगाई भत्ते की गणना 0 से शुरू होगी.

जानिए क्या है महंगाई भत्ता (DA)

केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों को उनके जीवन यापन की लागत में सुधार के लिए महंगाई भत्ता (डीए) मिलता है। महंगाई भत्ते की गणना मुद्रास्फीति के अनुपात में की जाती है। डीए कर्मचारी को उसके जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए भत्ते के रूप में वेतन संरचना का हिस्सा है। केंद्रीय कर्मचारियों और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (डीए) और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत दी जाती है। यही संरचना राज्यों में भी लागू होती है।

DA की गणना आधार वर्ष की नई सीरीज से की जाती है.

श्रम मंत्रालय ने साल 2016 में 7वें वेतन आयोग के लागू होने के बाद महंगाई भत्ते की गणना का फॉर्मूला भी बदल दिया था। श्रम मंत्रालय ने 2016 में महंगाई भत्ते का आधार वर्ष बदल दिया और वेतन दर सूचकांक (डब्ल्यूआरआई-वेतन) की एक नई श्रृंखला जारी की। दर सूचकांक). श्रम मंत्रालय ने कहा कि आधार वर्ष 2016=100 के साथ डब्ल्यूआरआई की नई श्रृंखला ने आधार वर्ष 1963-65 वाली पुरानी श्रृंखला को प्रतिस्थापित कर दिया है।

महंगाई भत्ते की गणना कैसे की जाती है?

महंगाई भत्ते की राशि की गणना 7वें वेतन आयोग के महंगाई भत्ते की वर्तमान दर को मूल वेतन से गुणा करके की जाती है। यदि आपका मूल वेतन 56,900 डीए (56,900 x46)/100 रुपये है, तो वर्तमान दर 46% है। महंगाई भत्ते का प्रतिशत = पिछले 12 महीनों का औसत सीपीआई – 115.76. अब जो भी आएगा वह 115.76 से विभाजित होगा. प्राप्त संख्या को 100 से गुणा किया जाएगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App