जबरदस्त स्कीम! मोदी सरकार ऐसे मुफ्त में दे रही गैस सिलेंडर और कनेक्शन, इन जरुरी दस्तावेज के साथ करें अप्लाई

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: केंद्र में जब से मोदी सरकार आई है, तब से देश के हर जरूरतमंद लोगों के लिए एक से बढ़कर एक बंपर स्कीम को संचालित कर करने जा रही है। देश में मोदी सरकार का दूसरा कार्यकाल जल्दी खत्म होने वाला है। जिससे अगले कुछ महीने में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं कि सरकार अपनी विभिन्न स्कीमों का प्रचार प्रसार कर रही है। जिससे लोगों को लुभाया जा सके।

अगर आप महिलाएं और आपके पास रसोई गैस सिलेंडर नहीं है, तो आप तो मोदी सरकार के इस स्कीम के तहत फ्री में आपको रसोई गैस सिलेंडर मिल सकता है, दरअसल जिस सरकारी स्कीम कि हम यहां पर बात कर रहे हैं। इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना है। जिससे अब सरकार पीएम उज्ज्वला योजना 2.0 को चला रही है।

पीएम उज्ज्वला योजना के बाद में पीएम उज्ज्वला योजना 2.0 चल रही है, इस योजना का लाभ  महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर दिया जाता है, जो गरीबी रेखा से नीचे आती हैं, जिनका  बीपीएल कार्ड में शामिल होता है। यहां पर आवेदन करने का कोई भी शुल्क नहीं है। हालांकि इसके लिए सिर्फ महिला ही इस योजना में आवेदन कर सकती है।

पीएम उज्ज्वला योजना 2.0 के ये रहे जरुरी दस्तावेज

इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्र के पास में आधार कार्ड, आधार कार्ड से लिंक बैंक खाता रजिस्टर्ड, बीपीएल कार्ड आयु प्रमाण पत्र, वोटर आईडी, जाति प्रमाण पत्र से लेकर पासपोर्ट साइज फोटो जैसे जरुरी दस्तावेज है।

पीएम उज्ज्वला योजना 2.0 के लिए ऐसे करें अप्लाई

कोई भी पात्र महिला इस योजना का लाभ पाना चाहती हैं, तो आप को आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जाना होगा,जिससे यहां पर उज्जवला योजना 2.0 के ऑप्शन पर जाना होगा अब अपने एरिया के गैस वितरण कंपनी सेलेक्ट करना होगा। अब यहां पर मांगी गई जानकारी को फिल करें, इस फॉर्म को सबमिट करने के बाद में एक रेफरेंस नंबर मिल जाएगा। अब गैस वितरण कंपनी संपर्क कर सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App