इस राज्य के लोगों को PM मोदी ने दी बड़ी सौगात, एयर एंबुलेंस सेवा और मेडिकल कॉलेजों का होगा विस्तार

Avatar photo

By

Priyanka Singh


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड को स्वास्थ्य क्षेत्र में 13 नई योजनाओं की सौगात दी है। प्रधानमंत्री मोदी ने राजकोट से वर्चुअली माध्यम से इन स्वास्थ्य योजनाओं का शुभारंभ किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत की अध्यक्षता में सुभाष रोड स्थित एक होटल में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के दौरान, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, राजपुर विधायक खजान दास और लैंसडाउन विधायक दिलीप रावत ने खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण, नई दिल्ली की ओर से खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच के लिए दो मोबाइल फूड टेस्टिंग एनालिसिस लैब को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

डॉ. धन सिंह रावत ने इस अवसर पर कहा कि, “प्रधानमंत्री मोदी ने आज राजकोट, गुजरात से 48 हजार करोड़ रुपये की स्वास्थ्य क्षेत्र की योजनाओं और भूमि पूजन किया। उत्तराखंड के लिए भी उन्होंने वर्चुअल माध्यम से लगभग 13 कार्यों का उद्घाटन किया है।”

नए स्वास्थ्य सुविधाओं का शुभारंभ:

डॉ. रावत ने बताया कि, “प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तराखंड के स्वास्थ्य क्षेत्र में डॉक्टरों के लिए आवास और क्रिटिकल केयर ब्लॉकों में उपलब्ध कराई जाने वाली नई सुविधाओं का उद्घाटन किया है। इसके अलावा, उन्होंने खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण की ओर से खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता जांच के लिए दो वाहनों का भी वर्चुअली उद्घाटन किया है।”

आगामी योजनाएं:

उन्होंने बताया कि, “सरकार इस साल बद्रीनाथ और केदारनाथ में 50-50 बेड वाले अस्पताल संचालित करने जा रही है। इसके अलावा, इस साल एयर एंबुलेंस सेवा की सुविधा भी उपलब्ध होने जा रही है।”

एयर एंबुलेंस सेवा:

एयर एंबुलेंस के लिए भारत सरकार ने धन आवंटित किया है, जबकि आधी राशि राज्य सरकार वहन करेगी। एयर एंबुलेंस सेवा एम्स ऋषिकेश से शुरू की जाएगी।

मेडिकल कॉलेजों का विस्तार:

इसके साथ ही भारत सरकार ने पिथौरागढ़, रुद्रपुर और हरिद्वार मेडिकल कॉलेजों के लिए भी धन दिया है। तीनों मेडिकल कॉलेज 3 साल के भीतर बनकर तैयार हो जाएंगे।

तालिका: प्रधानमंत्री मोदी द्वारा वर्चुअली शुभारंभ की गई प्रमुख स्वास्थ्य योजनाएं

योजना का नाम विवरण
डॉक्टरों के लिए आवास और क्रिटिकल केयर ब्लॉक राज्य भर में डॉक्टरों के लिए बेहतर आवास और कार्य सुविधाएं प्रदान करना
मोबाइल फूड टेस्टिंग एनालिसिस लैब खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता जांच के लिए दो मोबाइल लैब की शुरुआत
बद्रीनाथ और केदारनाथ में 50-50 बेड वाले अस्पताल धार्मिक स्थलों पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना
एयर एंबुलेंस सेवा गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए हवाई मार्ग से मरीजों को त्वरित परिवहन सुविधा
पिथौरागढ़, रुद्रपुर और हरिद्वार मेडिकल कॉलेज राज्य में चिकित्सा शिक्षा को बढ़ावा देना और स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार करना

यह माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू की गई ये नई स्वास्थ्य योजनाएं उत्तराखंड के लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। राज्य में रहने वाले लोगों को अब बेहतर चिकित्सा सुविधाएं प्राप्त होंगी।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App