Paytm की सर्विस को लेकर अभी भी है असमंजस, यहां जानें आप क्या कर सकते हैं और क्या नहीं

Avatar photo

By

Sanjay

Paytm:भारत में डिजिटल पेमेंट के लिए बहुत से लोग Paytm का इस्तेमाल करते हैं। मोबाइल रिचार्ज हो या मूवी टिकट बुक करना, कई यूजर्स इन सबका भुगतान पेटीएम से करते हैं।

कई व्यापारी लेनदेन के लिए भी पेटीएम का उपयोग करते हैं। ऐसे में पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध के बाद यूजर्स पेटीएम सर्विस को लेकर काफी असमंजस में हैं।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर मार्च में प्रतिबंध लगा दिया गया था. इसके अलावा 15 मार्च से पेटीएम वॉलेट भी काम नहीं कर रहा है. इस बैन के बाद कई लोगों को लगा कि अब पेटीएम ऐप बंद हो गया है. दरअसल, ये बिल्कुल भी सच नहीं है.

पेटीएम ने अपने यूजर्स से कहा कि वे अभी भी कई सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

Paytm की ये सर्विस एक्टिव है

पेटीएम ऐप पूरी तरह से काम कर रहा है. पेटीएम ऐप के जरिए यूजर्स मूवी टिकट, मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल आदि का भुगतान आसानी से कर सकते हैं।

Paytm QR कोड, साउंड बॉक्स और कार्ड के जरिए आसानी से लेनदेन किया जा सकता है। इसका मतलब यह है कि जो यूजर्स दैनिक लेनदेन के लिए पेटीएम का इस्तेमाल करते थे, उन्हें कोई परेशानी नहीं होगी।

शेयर बाजार के निवेशक पेटीएम मनी के जरिए आसानी से इक्विटी, म्यूचुअल फंड या एनपीएस में निवेश कर सकते हैं। इसका मतलब है कि फिलहाल पेटीएम मनी की सेवा सुचारू रूप से चल रही है।

 

बहुत से लोग भौतिक सोने के बजाय डिजिटल सोना खरीदना पसंद करते हैं। डिजिटल सोना खरीदने या बेचने की सेवा पेटीएम ऐप पर उपलब्ध है।

Paytm ने अपनी सेवा को सुचारू रूप से चलाने के लिए कई बैंकों के साथ सहयोग किया है। कंपनी अगली पीढ़ी के लिए वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए देश भर के उपयोगकर्ताओं के साथ काम कर रही है।

बिल भुगतान या बुकिंग के साथ-साथ उपयोगकर्ता पेटीएम ऐप पर उपलब्ध बीमा सेवाओं का भी आसानी से लाभ उठा सकते हैं। अगर कोई यूजर किसी भी तरह का इंश्योरेंस लेना चाहता है तो वह आसानी से पेटीएम ऐप का इस्तेमाल कर सकता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App