Onion Price:प्याज निर्यात प्रतिबंध के चार महीने पूरे, किसानों को कब मिलेगी सही कीमत?

Avatar photo

By

Sanjay

Onion Price:;देश में प्याज निर्यात पर प्रतिबंध लगे चार महीने बीत चुके हैं. किसानों का कहना है कि सरकार को अब निर्यात खोलना चाहिए ताकि किसानों को उनकी मेहनत का दाम मिल सके.

क़ीमत की कमी के कारण ख़रीफ़ सीज़न बर्बाद हो गया और रबी सीज़न में भी हम लागत नहीं निकाल पा रहे हैं और इसका सबसे बड़ा कारण प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध है। फिलहाल उपभोक्ताओं को भले ही 40 रुपये प्रति किलो प्याज खरीदना पड़ रहा है, लेकिन किसानों को सिर्फ 2 से 12 रुपये प्रति किलो ही मिल रहा है.

निर्यात प्रतिबंध से राज्य के सभी किसान परेशान हैं और उनका कहना है कि जिन्होंने उन्हें नुकसान पहुंचाया है उन्हें लोकसभा चुनाव में सबक सिखाया जाएगा. निर्यात पर अनिश्चितकाल के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है, इसलिए किसानों ने इस साल भी कमाई की उम्मीद छोड़ दी है. उनका कहना है कि लागत निकल जाए तो बड़ी बात होगी.

महाराष्ट्र कांदा उत्पादक संगठन के अध्यक्ष भरत दिघोले का कहना है कि औसतन हर किसान एक सीजन में 200 क्विंटल प्याज पैदा करता है, इसलिए निर्यात प्रतिबंध के कारण हर किसान को एक सीजन में तीन लाख रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है.

अगर सरकार उपभोक्ताओं को सस्ता प्याज उपलब्ध कराना चाहती है तो यह अच्छी बात है. लेकिन यह कहां का न्याय है कि किसानों की गर्दन काटकर उन्हें सस्ता प्याज दिया जाएगा? सरकार को लागत मूल्य पर मुनाफा देकर किसानों से प्याज खरीदकर सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) में वितरित करना चाहिए.

अहमदनगर के किसान बाजीराव गागरे का कहना है कि निर्यात प्रतिबंध के कारण किसानों को कीमत नहीं मिल पा रही है. फिलहाल कीमत 12 रुपये प्रति किलो तक है, लेकिन अगर निर्यात पर रोक नहीं होती तो इस साल किसानों को 30 से 40 रुपये प्रति किलो की कीमत मिलती.

निर्यात पर प्रतिबंध लगे चार महीने हो गए हैं. इससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है. सरकार ने जबरन कीमतें दबा रखी हैं. इससे हुए नुकसान का बदला किसान इस लोकसभा चुनाव में लेंगे। गागरे का कहना है कि उन्होंने इस साल प्याज की खेती बहुत कम कर दी है. अगर यही स्थिति रही तो हम प्याज उगाना पूरी तरह से बंद कर देंगे।’

किस बाजार में क्या है कीमत?

9 अप्रैल को पुणे मंडी में 11750 क्विंटल प्याज की आवक हुई. यहां न्यूनतम कीमत 500 रुपये, अधिकतम 1500 रुपये और औसत कीमत 1000 रुपये प्रति क्विंटल रही.

कोल्हापुर मंडी में 5201 क्विंटल प्याज की आवक हुई. यहां न्यूनतम कीमत 600 रुपये, अधिकतम 1800 रुपये और औसत कीमत 1200 रुपये प्रति क्विंटल रही.

4 अप्रैल को चंद्रपुर मंडी में 417 क्विंटल प्याज की आवक हुई. यहां न्यूनतम कीमत 1300 रुपये, अधिकतम 2000 रुपये और औसत कीमत 1500 रुपये प्रति क्विंटल रही.

कराड़ मंडी में 75 क्विंटल प्याज की आवक हुई. यहां न्यूनतम कीमत 500 रुपये, अधिकतम 1700 रुपये और औसत कीमत 1700 रुपये प्रति क्विंटल रही.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App