Fastag पेटीएम को लेकर नया अपडेट जारी, ना करें इस चीज का इंतजार

Avatar photo

By

Sanjay

Fastag: भारतीय रिजर्व बैंक ने 31 जनवरी को Paytm पेमेंट्स बैंक लिमिटेड पर तत्काल प्रभाव से नए ग्राहक जोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया। केंद्रीय बैंक ने यह भी कहा कि वन97 कम्युनिकेशंस के स्वामित्व वाला यह बैंक 15 मार्च 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड कार्ड, पेटीएम वॉलेट और फास्टैग में क्रेडिट लेनदेन या टॉप-अप नहीं कर पाएगा।

आरबीआई के फैसले से सबसे ज्यादा प्रभावित वे लोग हैं जिन्होंने पेटीएम का फास्टैग ले रखा है। सेंट्रल बैंक के आदेश में साफ है कि 15 मार्च के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक की ओर से जारी किए जाने वाले FASTags में कोई फंडिंग या टॉप-अप नहीं किया जा सकेगा. इसका मतलब है कि आप इन्हें किसी अन्य बैंक या वॉलेट का उपयोग करके रिचार्ज नहीं कर सकते हैं।

क्या Paytm फास्टैग को बंद कर देना चाहिए?

बिल्कुल। इसलिए पेटीएम फास्टैग को बंद करने में बिल्कुल भी देरी न करें। खासकर, अगर पैसे नहीं बचे हैं क्योंकि अब आप इसे रिचार्ज नहीं करा पाएंगे। फास्टैग में न तो सिम की तरह पोर्ट करने की सुविधा है और न ही क्रेडिट बैलेंस ट्रांसफर करने की।

ऐसे में आपके पास पेटीएम फास्टैग को बंद करना ही एकमात्र विकल्प है। यदि कोई राशि बची है, तो आपको बैंक से धनवापसी का अनुरोध करना होगा। असुविधा से बचने के लिए आपको 15 मार्च से पहले किसी अन्य आधिकारिक प्लेटफॉर्म से नया फास्टैग प्राप्त कर लेना चाहिए.

पेटीएम पेमेंट्स बैंक फास्टैग को निष्क्रिय करने में कम से कम 5-7 दिन का समय लगता है। यदि आप अपना खाता बंद करने के लिए अनुरोध सबमिट करते हैं, तो आपको यह संदेश मिलेगा, ‘आपका फास्टैग 5-7 कार्य दिवसों में बंद कर दिया जाएगा। सुरक्षा जमा राशि सहित आपकी बकाया राशि आपके पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलेट में वापस कर दी जाएगी।

कई लोगों ने सोशल मीडिया पर शिकायत की है कि 10 दिन से ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी उनका पेटीएम फास्टैग डीएक्टिवेट नहीं हुआ है. ऐसे में आप जितनी जल्दी इसे बंद करने का अनुरोध सबमिट कर देंगे, उतना बेहतर होगा. साथ ही आप पेटीएम फास्टैग बंद करने के बाद ही नया फास्टैग प्राप्त कर सकते हैं।

Paytm ऐप से Paytm FASTag को कैसे डिलीट करें:

  •  पेटीएम अकाउंट में लॉगइन करें और ‘FASTag’ सर्च करें।
  • मैनेज फास्टैग’ विकल्प चुनें।
  • फिर होम पेज पर जाएं, नीचे स्क्रॉल करें और ‘हेल्प एंड सपोर्ट’ चुनें।
  • गैर-ऑर्डर संबंधी प्रश्नों के लिए सहायता चाहिए’ चुनें
  • मैं अपना फास्टैग बंद करना चाहता हूं’ चुनें और पुष्टि करें।
  • यहां FASTag अकाउंट बनाने का कारण चुनें.
Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App