Monsoon Update: चिलचिलाती गर्मी के बीच अगले 3 दिन गरजेंगे बादल – कड़केगी बिजली, इन राज्यों में बारिश और आंधी की भविष्वाणी

By

Sarita

नई दिल्ली। देश के ज्यादातर राज्यों (Weather Update) में इस समय भीषण गर्मी (Imd Alert Heatwave) पड़ रही है, लेकिन मॉनसून इस बार अपने समय से पहले दस्तक देने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मॉनसून समय से पहले अंडमान निकोबार में एंट्री लेने वाला है। वहीं, मुंबई शहर में हुए बारिश और धूल भरी आंधी के बाद तूफ़ान की आशंका जताई जा रही है।

जहां मुंबई शहर ने बारिश होने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है, तो वहीं दूसरी तरफ शहर भर में पेड़ गिरने, जलभराव और ट्रैफिक जाम की समस्याएं सामने आ रही है। मौसम विभाग ने कई जगहों पर बारिश, आंधी और तूफान को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

आईएमडी ने पथानामथिट्टा और इडुक्की जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, आने वाले दिनों में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, मलप्पुरम, कोझिकोड और वायनाड सहित आठ जिलों में येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है।

मौसम विभाग की मानें तो 15 मई से 17 मई के दौरान दक्षिणी राज्यों केरल और तमिलनाडु में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है। आईएमडी के बताया है कि बेंगलुरु में इस सप्ताह “बारिश या गरज के साथ बौछारें” देखने को मिल सकती है।

इन राज्यों में भीषण गर्मी की चेतवानी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले तीन दिनों में राजस्थान में हीटवेव को लेकर चेतवानी जारी कर दी गई है। इसके अलावा 16 और 17 मई को उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में ऐसा ही मौसम बना हुआ रहेगा। इसके साथ ही 17 मई को मध्य प्रदेश और बिहार में गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति रहेगी।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतवानी

आईएमडी ने 18 मई तक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। इसके अलावा गरज, बिजली और तेज़ हवाएँ चलने की भविष्यवाणी की गई है। इसके अलावा, गुजरात, बिहार और झारखंड में आज हल्की बारिश, गरज, बिजली और तेज़ हवाएं देखने को मिल सकती हैं।

इसके अलावा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के क्षेत्रों में 20 मई तक ऐसा ही मौसम बना हुआ रहेगा। जबकि, ओडिशा में 14 मई तक गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, “अगले सात दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे और कर्नाटक में गरज, बिजली और तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है। वहीं, इसी अवधी के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। 17 मई तक तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में भारी बारिश की भविष्यवाणी कर दी गई है।

Sarita के बारे में
Sarita Sarita Singh brings over 8 years of media experience to Timesbull.com. From crime to entertainment, her writing captivates readers. Her journey started small, then blossomed at Rajasthan Patrika, India.com, and News 24 Digital. Now, she thrives on diverse content creation at Timesbull.com. A master storyteller, Sarita's future shines bright. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App