Mushroom Variety: मशरूम की टॉप 3 किस्में, आपको बना सकती हैं मालामाल

Avatar photo

By

Sanjay

Mushroom Variety: भारत के कई राज्यों के किसान मशरूम की खेती कर अच्छी आमदनी कमा रहे हैं. उदाहरण के लिए, मशरूम की खेती हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में व्यावसायिक स्तर पर की जाती है।

किसान भाइयों विशेषज्ञों का मानना है कि मशरूम कम समय और कम लागत में तैयार किया जा सकता है। मशरूम एक उच्च मूल्य वाली कृषि फसल है। बाजारों में मशरूम बहुत महंगा बिकता है. और इसमें किसानों को अच्छा मुनाफा मिलता है.

मशरूम की उन्नत किस्मों की खेती कर किसान अच्छा मुनाफा कमाते हैं. इसलिए आज हम मशरूम की टॉप 3 उन्नत किस्मों (Mushroom Ki Top 3 Kisme) के बारे में बताने जा रहे हैं. इन किस्मों की खेती करके किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. इसलिए किसान भाई इस लेख के अंत तक बने रहे।

मशरूम की शीर्ष 3 किस्में

किसान भाइयों अगर आप मशरूम की खेती में अधिक उत्पादन लेना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताई गई किस्मों की खेती करें। जैसे कि बटन मशरूम किस्म, मिल्की मशरूम किस्म और पैडी स्ट्रॉ मशरूम किस्म, ये किस्में सबसे ज्यादा उत्पादन देती हैं। इसलिए किसान भाइयों अगर आप भी मशरूम की खेती करना चाहते हैं तो मशरूम की इन किस्मों की खेती करें। और अधिकतम उत्पादन प्राप्त करें.

बटन मशरूम किस्म

किसान भाई बटन मशरूम की खेती के लिए ठंडी जलवायुको सर्वोत्तम मानते हैं। इस किस्म को अच्छी उपज के लिए 20 से 25 डिग्री सेल्सियस तापमान और 80 से 85% आर्द्रता की आवश्यकता होती है। मशरूम की खेती के लिए अक्टूबर से मार्च तक का मौसम सबसे अनुकूल माना जाता है। इन 6 महीनों में बटन मशरूम किस्म की दो फसलें ली जा सकती हैं। किसान भाई इसका एक फसल चक्र 6 से 8 सप्ताह का होता है.

किसान भाई 4 से 5 क्विंटल मशरूम खाद बनाने की लागत लगभग 50 हजार रुपये आती है. प्रति क्विंटल डेढ़ किलोग्राम बीज की आवश्यकता होती है. 4 से 5 क्विंटल में 2 हजार किलो बटन मशरूम का उत्पादन किया जा सकता है. बाजार में बटन मशरूम की कीमत 140 रुपये से लेकर 180 रुपये प्रति किलोग्राम तक है. इस तरह 2 लाख रुपये तक का मुनाफा कमाया जा सकता है.

किसान भाई 4 से 5 क्विंटल मशरूम खाद बनाने की लागत लगभग 50 हजार रुपये आती है. प्रति क्विंटल डेढ़ किलोग्राम बीज की आवश्यकता होती है. 4 से 5 क्विंटल में 2 हजार किलो बटन मशरूम का उत्पादन किया जा सकता है. बाजार में बटन मशरूम की कीमत 140 रुपये से लेकर 180 रुपये प्रति किलोग्राम तक है. इस तरह 2 लाख रुपये तक का मुनाफा कमाया जा सकता है.

दूधिया मशरूम किस्म

किसान भाइयों अगर तापमान की बात करें तो मिल्की मशरूम की खेती के लिए अधिक तापमान उपयुक्त माना जाता है। पहाड़ी क्षेत्रों को छोड़कर लगभग सभी मैदानी इलाकों में दूधिया मशरूम की खेती की जा सकती है। इसकी अच्छी उपज के लिए 25 से 30 डिग्री सेल्सियस तापमान और 80% से 90% आर्द्रता उपयुक्त होती है. 40 डिग्री तक तापमान होने पर भी इसकी पैदावार होती है. दूधिया मशरूम की खेती के लिए मार्च से अक्टूबर तक का समय सर्वोत्तम है।

किसान भाइयों एक किलोग्राम सूखे भूसे से एक किलोग्राम दूधिया मशरूम तैयार होता है। इसकी उत्पादन लागत 20 से 30 रुपये प्रति किलोग्राम है. बाजार में दूधिया मशरूम की कीमत 100 रुपये से लेकर 180 रुपये प्रति किलो तक है.

पैडी स्ट्रॉ मशरूम की विविधता

किसान भाई पैडी स्ट्रॉ मशरूम एक मशरूम है जो उच्च तापमान में तेजी से बढ़ता है। इसलिए इस किस्म की खेती के लिए अधिक तापमान बेहतर होता है. पैडिस्ट्रा मशरूम की खेती के लिए 30 से 35 डिग्री तापमान और 60% से 70% आर्द्रता वाला क्षेत्र उपयुक्त है। पैडीस्ट्रा मशरूम की फसल 20 से 30 दिन में तैयार हो जाती है. पैडीस्ट्रा मशरूम की खेती मई से सितंबर तक की जाती है।

किसान भाई 100 किलो भूसे से लगभग 10 से 15 किलो पैडीस्ट्रा मशरूम तैयार हो जाता है. पैडिस्ट्रा मशरूम की कीमत बाजार में 300 रुपये से लेकर 350 रुपये प्रति किलोग्राम तक है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App