Murra Nasl Bhains: इस नस्ल की भैंस देती है एक बार में 30 से लीटर दूध, खरीदने से पहले जानें खासियत

Avatar photo

By

Govind

Murra Nasl Bhains: यह भैंस प्रतिदिन 25 से 30 लीटर दूध देती है। जानिए कैसे करें इसकी पहचान. भारत में खेती के साथ-साथ पशुपालन करने वाले किसानों के लिए भी मुर्रा भैंस अनजानी नहीं है। मुर्रा भैंस प्रतिदिन 30 लीटर तक दूध देती है।

यही कारण है कि यह भैंसा बाजार में ऊंची कीमत पर बिकता है। मुर्रा भैंस की उत्पत्ति हरियाणा और पंजाब राज्य से हुई, जिसके बाद यह भैंस अपनी विशेषताओं के कारण पूरे भारत में फैल गई। अगर आप भी इस नस्ल की भैंस से मोटी कमाई करना चाहते हैं तो यहां मुर्रा भैंस की पहचान और खासियत के बारे में जानें।

मुर्रा भैंस पाली जा रही है

यदि आप खेती के साथ-साथ पशुपालन और डेयरी व्यवसाय से अधिक मुनाफा कमाने के लिए भैंस पालन के माध्यम से अपना डेयरी व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो मुर्रा भैंस सबसे उपयुक्त मानी जाती है। जिससे किसान खेती और पशुपालन करके अधिक आय अर्जित कर सकते हैं।

गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध को प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि यह गाढ़ा होता है। इसी वजह से देशभर में इन नस्लों की भैंसों को बहुतायत में पाला जाता है, ताकि इनके दूध से अच्छा मुनाफा कमाया जा सके।

मशहूर मुर्रा भैंस की मांग अधिक होने के कारण कई बार किसान इस भैंसे की पहचान करने में धोखा खा जाते हैं। आपको बता दें कि भैंस की इस नस्ल की उत्पत्ति भारत के हरियाणा और पंजाब राज्यों से हुई है।

जहां यह भिवानी, हिसार, रोहतक, जिंद, झाझर, फतेहाबाद और गुड़गांव जैसे जिलों में उगाया जाता है। इसके अलावा देश की राजधानी दिल्ली, मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी इसका बड़े पैमाने पर पालन किया जाता है। अपने गुणों के कारण भैंस की यह नस्ल धीरे-धीरे पूरे भारत में प्रसिद्ध हो गई।

मुर्रा भैंस की कीमत

मुर्रा भैंस उन्नत नस्लों में से एक मानी जाती है, जो अपनी दूध उत्पादन क्षमता के लिए देशभर में मशहूर है। यही कारण है कि देश में बड़ी संख्या में पशुपालक इस भैंस को पालते हैं। जिससे उन्हें अच्छा मुनाफा होता है.

अगर कीमत की बात करें तो मुर्रा भैंस अपनी दूध उत्पादन क्षमता के कारण काफी ऊंचे दामों पर बिकती है। अगर इसकी कीमत की बात करें तो एक मुर्रा भैंस की कीमत 50 हजार रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक होती है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App