Monsoon Forecast: मौसम विभाग की ताजा भविष्वाणी, अगले 2 दिन इन राज्यों में बारिश और काले घनघोर बादल की चेतवानी

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। देशभर (Weather Forecast) में अब गर्मियों की आहट शुरू हो गई है, भारत के ज्यादातर राज्यों में इस समय दिन के समय में अच्छी वाली धूप देखने को मिल रही है। राजधानी दिल्ली (Delhi Weather Update) में इन दिनों मौसम का काफी ही ज्यादा खुशनमा देखने को मिल रहा है।

मैदानी इलाकों में दिन के वक्त लोगों को गर्मी का एहसास होना शुरू हो गया है। मौसम विभाग की मानें तो अब उत्तर भारत के राज्यों में बारिश की गतिविधियां देखने को नहीं मिलेगी। हालांकि, अभी भी कुछ राज्य ऐसे हैं जहां बारिश और बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, विदर्भ, छत्तीसगढ़, सिक्किम, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, मणिपुर, मिजोरम में आज यानी 15 मार्च से बारिश और बर्फबारी दर्ज की जा सकती है।

दिल्ली की बात करें तो मौसम विभाग ने आज तेज हवाएं चलने की संभावना है। हवाओं की स्पीड 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे दर्ज की जा सकती है। इन हवाओं की वजह से बढ़ती गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत भी मिल सकती है।

दिल्ली में होली से पहले बारिश की चेतवानी

स्काईमेट के अनुसार, 22 से 24 मार्च के दौरान बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। 25 मार्च को होली के दिन कुछ जगहों पर बारिश देखने को मिल सकती है। बारिश होने से गर्मी की तपिश थोड़ी कम हो सकती है, लेकिन अब सर्दी के वापस आने की संभावना नहीं है। अब तो रात के समय में लोगों ने पंखे चलाने शुरू कर दिए हैं।

इन राज्यों में लू चलने की चेतवानी

मौसम विभाग के मुताबिक, 15 मार्च को उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की भविष्यवाणी कर दी गई है। मौसम कार्यालय ने अपने बुलेटिन में यह भी कहा कि अगले चार दिनों के दौरान केरल, माहे, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में गर्म और आर्द्र मौसम रहेगा।

बर्फबारी और बारिश की भविष्यवाणी

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, मौसम विभाग ने जम्मू और कश्मीर में 20 मार्च तक मौसम शुष्क रहने का अनुमान लगाया है। जबकि, 22-24 मार्च के बीच, जम्मू-कश्मीर में कई स्थानों पर बारिश व बर्फबारी देखने को मिल सकती है।

मौसम विभाग ने 15 और 16 मार्च को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की है। आईएमडी बुलेटिन ने 14-20 मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा/बर्फबारी की भविष्यवाणी की है।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App