गजब! 5 नहीं यहां पर 3 साल में होगी बंपर कमाई, देखें टैक्स छूट वाली इस स्कीम की डिटेल्स

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Equity Linked Savings Scheme ELSS Benefits. अक्सर लोगों के साथ यह परेशानी होती है कि शेयर बाजार में सीधे निवेश करना जोखिम भरा होता है। क्योंकि यहां पूरे पूरे पैसा डुबने का डर बना रहता है। लेकिन इतना भी नहीं है कि आप शेयर बाजार में ना निवेश कर पाए। आप सीधे को नहीं ऐसी स्कीम के जरिए निवेश कर सकते हैं, जो बंपर कमाई का मौका दे है। जो शेयर बाजार से जुड़ी होती है

मौजूदा फाइनेंशियल ईयर के जाने में अब ज्यादा दिन नहीं रह गए हैं, जिससे निवेश करने के लिए यहां पर ऐसी जरूरी जानकारी लाते रहते हैं। जो निवेश जो टैक्स छूट दायरे में भी आती है। अगर आपको भी स्टॉक मार्केट में कम जानकारी है और ऐसे कम जोखिम वाले निवेश के तरीके अपनाना चाहते हैं। तो आपके लिए एसआईपी एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

यहां पर इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्‍कीम्‍स (Equity Linked Saving Scheme-ELSS) के बारे में हम बता रहे हैं। जो टैक्स बेनिफिट  देने के वजह टैक्स सेविंग म्यूचुअल फंड स्कीम भी कहा जाता है। Equity Funds स्टॉक फंड के नाम से भी जाना जाता है क्‍योंकि लोगों के द्वारा निवेश किए गए राशि पैसा स्‍टॉक्‍स में लगाया जाता है। यदि कोई निवेशक लंबे समय तक निवेश करने का प्लान करता है तो फिर आपको इक्विटी फंड में इन्वेस्ट एक अच्छा ऑप्सन है।

सिर्फ 3 साल में होगी बंपर कमाई

लोगों के लिए इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्‍कीम्‍स  में निवेश करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है, क्योंकि यहां पर 3 साल तक का ही लोगों पीरियड मिलता है। और जगह की बात करें तो, पोस्ट ऑफिस बैंक जैसी कई स्कीम में 5 साल तक का मैच्योरिटी अवधि होती है जिसमें 5 साल का आपका पैसा लॉक हो जाता है।

सिर्फ ₹500 से शुरू करें यहां पर निवेश

इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्‍कीम्‍स में निवेश करने की सोच रहे लोगों के लिए यहां पर ज्यादा बजट बढ़ाने की जरुरत नहीं है, क्योंकि यहां पर आप सिर्फ ₹500 से निवेश शुरू कर सकते हैं वहीं अधिकतम निवेश करने की कोई सीमा नहीं है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App