पोस्‍ट ऑफिस की इस स्‍कीम में लगाए सिर्फ 5 लाख, इतने दिन बन जाएगें 10 लाख से ज्यादा, देखें कैसे

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Post Office FD देश में दशकों से चिठी पत्री का काम कर रहे, पोस्ट ऑफिस में अब लोगों को बंपर कमाई का मौका मिल रहा है। क्योंकि सरकार के द्वारा समर्थित यहां पर एक से बढ़कर एक स्मॉल सेविंग स्कीम चल रही है। जिसमें आपके लिए यहां पर बेहतर मुनाफा देने वाली एक पोस्ट ऑफिस एफडी के बारे में बताने जा रहे हैं। ऐसे लोग जो सरकारी स्कीम और सुरक्षित पैसे का निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की स्कीम खास हो सकती हैं।

दरअसल हम यहां पर बात कर रहे हैं, पोस्ट ऑफिस एफडी (Post Office FD) के बारे में पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में पैसा डबल करने का मौका मिलता है। जिससे ये काम की जानकारी आप के लिए अच्छी हो सकती है। डाक विभाग की इस स्कीम को पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (Post Office Time Deposit) कहा जाता है।

पोस्ट ऑफिस एफडी में को भी व्यक्ति 1, 2, 3 और 5 साल के लिए निवेश कर सकता है, जिससे अगर आप इसमें 10 साल के लिए पैसा जमा करें, तो अपनी रकम को डबल से भी ज्‍यादा कर सकते हैं। मोदी सरकार इस स्कीम में मौजूदा समय में 5 साल की एफडी पर 7.5 फीसदी का ब्‍याज दे रही है।

ये रहा 1 साल से 5 साल के लिए ब्याज दर

दरअसल पोस्ट ऑफिस इस स्कीम पर 1 साल पर-  6.9%, 2 साल के अवधि पर-  7.0% और 3 साल के अवधि पर-  7.0% इससे ज्यादा यानि 5 साल के लिए फिक्‍स करवाने पर-  7.5% मिल रहा है।

अगर आप जानना चाहते हैं कि पोस्ट ऑफिस इस स्कीम में कैसे पैसा डबल होता है, तो आप को यहां पर बता दें कि अगर कोई पोस्‍ट ऑफिस में 5 लाख रुपए जमा करता है,जिससे 7.5 फीसदी ब्याज मिलने पर 5 साल में 2,24,974 लाख रुपए का ब्‍याज मिलेगा। यह पूरी रकम 7,24,974 रुपए हो जाएगी। आप इसे 5 साल के लिए बढ़ा दें कि  मैच्‍योर होकर 10,51,175 रुपए हो जाएगी, जो दोगुनी से भी ज्‍यादा है। यहां पर ऐसे पैसा डबल हो रहा है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App