न हो परेशान! ऐसे आसान प्रोसेस जोड़े Ration Card में नए फैमिली मेंबर का नाम, देखें प्रोसेस

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Ration Card name Add Online.देश में आधार कार्ड, पैन कार्ड, और पासपोर्ट के बाद करोड़ों लोगों के लिए राशन कार्ड एक मुख्य दस्तावेज है। जिस पर फ्री या फिर सब्सिडी राशन ही नहीं बल्कि सरकारी स्कीम का बेहतर लाभ लिया जा सकता है। ऐसे कई राशन कार्ड धारक होते हैं जिसमें अपने राशन कार्ड के लिस्ट में नए फैमिली सदस्य का नाम अपडेट करना चाहते हैं, तो परेशान ना हो क्योंकि यहां पर राशन कार्ड में नया नाम जोड़ने का तरीका बता रहे है।

मौजूदा समय में इंटरनेट के वजह से ऐसे कई काम हैं, जो घर बैठे ही किए जाते है। जिससे आप राशन कार्ड में नया नाम ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से कर सकते हैं। राशन कार्ड में नया नाम जोड़ने की ये महत्वपूर्ण जानकारी बताने जा रहे हैं।

राशन कार्ड में नया नाम जोड़ने का काम आप ऑनलाइन या ऑफलाइन (Ration Card name Add) में किसी भी तरीके से कर सकते हैं, जिससे राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए ऑफलाइन में अपने राज्य के जिले में स्थानीय खाद्य आपूर्ति विभाग के कार्यालय में जाना होगा, यहां पर राशन कार्ड का जरुरी फॉर्म भरना होगा। जिसमें मांग गए जरुरी दस्तावेज के साथ में जमा कर सकते हैं।

ऐसे जोड़े राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ना काफी आसान हैं, ये काम अपने पीसी, फोन या लेपटॉप में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जिससे आप यहां पर इन स्टेप्स को फॉलो करें सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने राज्य के खाद्य आपूर्ति विभाग की वेबसाइट पर जाएं।
  • यहां पर आप 2.” नए सदस्य का नाम जोड़ें” विकल्प पर क्लिक करें।
  • यहां पर ओपन हुए ऑनलाइन फॉर्म भरें।
  • जिसके बाद में मांगे गई जरुरी दस्तावेज अपलोड करें।
  • अपने राज्य के हिसाब से.आवेदन शुल्क जमा करें।
  • अब आप आवेदन पत्र को फाइनल सबमिट करें।
Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App