Marriage Certificate: जल्दी बनवाए अपना मैरिज सर्टिफिकेट, सरकार दे रही मोटा फायदा

Avatar photo

By

Sanjay

Marriage Certificate:  किसी भी समाज में शादी सिर्फ दो लोगों के बीच ही नहीं बल्कि दो परिवारों के बीच भी एक नया रिश्ता होता है। अग्नि को साक्षी मानकर परिवार और रिश्तेदारों की मौजूदगी में दो लोगों की शादी होती है।

अगर आपकी शादी हो गई है लेकिन अभी तक विवाह प्रमाणपत्र नहीं बनवाया है तो यह जानकारी आपके काम आ सकती है।

क्या आप जानते हैं, सिर्फ शादी करना ही जरूरी नहीं है, बल्कि उसका रजिस्ट्रेशन कराना भी जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो कई स्थितियों में बड़ी समस्याएं खड़ी हो सकती हैं। विवाह पंजीकरण हिंदू विवाह अधिनियम 1955 और विशेष विवाह अधिनियम 1954 के तहत किया जाता है।

विवाह प्रमाणपत्र प्राप्त करना क्यों आवश्यक है?

अगर आप कहीं नौकरी कर रहे हैं और वैवाहिक स्थिति में विवाहित विकल्प चुन रहे हैं तो आपका विवाह प्रमाणपत्र विवाह का प्रमाण बन जाता है। यह सरकारी और गैर सरकारी दोनों संस्थानों के लिए जरूरी है. अगर आप पति-पत्नी के लिए लाई गई केंद्र या राज्य सरकार की किसी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास विवाह प्रमाणपत्र होना जरूरी है।

पति की मृत्यु के बाद विधवा महिलाओं को विवाह प्रमाण पत्र के आधार पर सरकारी योजनाओं का लाभ भी मिलता है। घरेलू मामलों से संबंधित पति या पत्नी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आधार भी विवाह प्रमाणपत्र बनता है। तलाक के लिए आवेदन करने के लिए जरूरी है कि आपके पास शादी का सबूत यानी मैरिज सर्टिफिकेट हो.

अगर आप किसी दूसरे देश का स्थायी नागरिक बनना चाहते हैं तो इसके लिए भी जोड़े को विवाह प्रमाणपत्र दिखाना जरूरी है। अगर आप बैंक में ज्वाइंट अकाउंट खोलना चाहते हैं तो विवाह प्रमाणपत्र को आधार बनाया जा सकता है.

विवाह का पंजीकरण कब कराया जा सकता है?

यदि आपकी नई-नई शादी हुई है तो आपको 30 दिनों के भीतर विवाह प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करना चाहिए। हालाँकि, अगर कुछ देरी होती है तो अतिरिक्त शुल्क के साथ शादी के पांच साल बाद भी शादी का पंजीकरण कराया जा सकता है।

विवाह प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कैसे करें

विवाह प्रमाणपत्र के लिए विवाह रजिस्ट्रार के पास आवेदन करना होगा। अपॉइंटमेंट मिलने के बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ तय दिन पर रजिस्ट्रार के पास जाना होगा।

आप ऑनलाइन मोड में अपने राज्य की सरकारी वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहां विवाह पंजीकरण का विकल्प उपलब्ध है। अपॉइंटमेंट मिलने पर आप नियत दिन पर दो गवाहों और दस्तावेजों के साथ कार्यालय आ सकते हैं।

विवाह प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

आवेदन पत्र पते का प्रमाण जोड़े का आयु प्रमाण पत्र (जन्म या 10वीं का प्रमाण पत्र) जोड़े का आईडी कार्ड आधार कार्ड शादी की दो पासपोर्ट साइज तस्वीरें संयुक्त फोटो शादी का कार्ड मंदिर। गुरुद्वारे, चर्च में शादी होने पर वहां से प्राप्त प्रमाण पत्र, दो गवाह, दूसरी शादी करने पर पहली शादी का तलाक प्रमाण पत्र, पहले पति की मृत्यु पर मृत्यु प्रमाण पत्र, कोर्ट मैरिज पर अदालती दस्तावेज।

विवाह पंजीकृत करने के लिए जोड़े की आयु

आपको बता दें, विवाह प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए यह आवश्यक है कि महिला की आयु विवाह की तिथि पर कम से कम 18 वर्ष हो। इसके अलावा पुरुष की उम्र 21 साल होनी चाहिए.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App