Maharaja Agrasen Airport: देश में एक और एयरपोर्ट बनकर हुआ तैयार, जल्द भरेंगे हवाई जहाज उड़ान

Avatar photo

By

Govind

Maharaja Agrasen Airport: महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट, हिसार से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। यहां से हवाई उड़ानों के लिए लोगों को अभी और इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि एयरपोर्ट अथॉरिटी ने अभी तक हरियाणा सरकार को हवाई सेवाओं के लिए लाइसेंस जारी नहीं किया है.

इसके पीछे तर्क यह है कि एयरपोर्ट पर सभी काम पूरा होने के बाद ही लाइसेंस जारी किया जाएगा। इसी वजह से वित्त मंत्री जेपी दलाल और नागरिक उड्डयन मंत्री कमल गुप्ता ने बुधवार को कई विभागों की बैठक बुलाई थी.

15 मई तक काम पूरा करने का लक्ष्य

इस बैठक में नागरिक उड्डयन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल समेत कई विभागों के अधिकारी और एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारी भी मौजूद थे. फिलहाल एयरपोर्ट पर बन रहे रनवे पर फाइनल कारपेटिंग का काम चल रहा है. शेष सेवा कार्य के संबंध में बैठक में निर्णय लिया गया कि 15 मई तक सभी कार्य पूर्ण कर लिये जायेंगे.

450 करोड़ रुपये का फंड जारी

वित्त मंत्री और नागरिक उड्डयन मंत्री की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में एयरपोर्ट पर चल रहे निर्माण कार्य के लिए 450 करोड़ रुपये के फंड की मांग की गई. बैठक के दौरान ही वित्त मंत्री जेपी दलाल ने वित्त विभाग के अधिकारियों को यह फंड जारी करने के निर्देश दिए. बैठक में हिसार एयरपोर्ट से 6 शहरों के लिए हवाई सेवाएं शुरू करने के अलावा यहां बनने वाले कार्गो एयरपोर्ट, एयरोस्पेस इंडस्ट्री और एमआरओ (मेंटेनेंस, रिपेयर एंड ओवरहाल) हब विकसित करने की योजना बनाई गई। अब राज्य सरकार की योजना इस साल राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले हिसार हवाई अड्डे को चालू करने की है।

हालांकि, इस बीच नागरिक उड्डयन विभाग ऑनलाइन की बजाय ऑफलाइन आवेदन करेगा ताकि नियमों में ढील दी जा सके. यह राज्य सरकार का प्रयास होगा और यह सफल होगा या नहीं, इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता. इसी वजह से दोनों कैबिनेट मंत्रियों ने विभागों की बैठक की और 15 मई तक काम पूरा करने के निर्देश दिए. यह काम पूरा होने के बाद सरकार की ओर से लाइसेंस के लिए आवेदन किया जाएगा और लाइसेंस मिलने के बाद हवाई उड़ानें शुरू की जाएंगी. शुरू किया जाएगा. आप यहां से शुरुआत कर सकते हैं.

6 शहरों के लिए हवाई उड़ानें शुरू होंगी

हिसार हवाई अड्डे से 6 शहरों के लिए हवाई उड़ानें शुरू करने के लिए एलायंस एयरलाइंस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं और कंपनी और हरियाणा के नागरिक उड्डयन विभाग के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। कंपनी हिसार से 6 रूटों पर छोटे विमान चलाएगी. इनमें हिसार से जयपुर, नई दिल्ली, धर्मशाला, शिमला, जम्मू-कश्मीर और बनारस शामिल हैं।

ट्रायल कुछ दिनों तक चलेगा

समझौते में यह साफ किया गया है कि हरियाणा सरकार जिन रूटों पर हवाई उड़ानें शुरू करना चाहती है, वहां शुरुआत में कुछ दिनों तक ट्रायल होगा. अगर इन रूटों पर यात्री मिलते रहे और मांग बनी रही तो सेवा को आगे भी बढ़ाया जा सकता है. इतना ही नहीं, एयरपोर्ट चालू होने के बाद नए रूटों पर भी हवाई उड़ानें शुरू की जा सकेंगी।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App