Government Scheme: आपको भी चाहिए अपनी बेटी की शादी के लिए 51 हजार रुपए, तो इस योजना के लिए करें आवेदन

Avatar photo

By

Govind

Government Scheme: जैसा कि आप जानते हैं बेटियों के लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारों द्वारा भी कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। समाज जाहिर तौर पर बेटे और बेटियों को एक समान मानने की बात करता है.

लेकिन जब हकीकत की बात आती है तो शिक्षा, स्वास्थ्य, भोजन आदि में कहीं न कहीं भेदभाव साफ नजर आता है। आंकड़ों के आधार पर बात करें तो तथ्यों का संज्ञान लेते हुए कई तरह की योजनाएं शुरू की गईं। लड़कियों के लिए सरकार. इस योजना में छोटे बच्चों की शिक्षा से लेकर महिलाओं के स्वास्थ्य तक सब कुछ शामिल है।

राजस्थान सरकार द्वारा संचालित यह राष्ट्रीय योजना जून 2016 में शुरू की गई थी। इस योजना के तहत माता-पिता या अभिभावकों को उनकी बेटियों के पालन-पोषण के लिए ₹50000 तक की सहायता प्रदान की जाती है। इसके लिए शर्त यह है कि लड़की का जन्म 1 जून 2016 के बाद होना चाहिए और वह राजस्थान की निवासी होनी चाहिए। इसके अलावा इस योजना का लाभ उठाने के लिए मां के पास भामाशाह कार्ड होना जरूरी है.

बच्चे का जन्म जननी सुरक्षा योजना के तहत पंजीकृत किसी निजी या सरकारी संस्थान में हुआ हो। अगर किसी परिवार में दो लड़कियां हैं तो वे भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, हालांकि अगर तीसरी लड़की पैदा होती है तो उसके लिए पहली दो किस्तें ली जा सकती हैं।

बच्चे के पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे 12वीं और कॉलेज प्रवेश प्रमाण पत्र, माता-पिता का आधार कार्ड, उनके बैंक खाते का विवरण, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर आदि होना चाहिए, तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकती है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App