Homeभारतपुरुषों के लिए वरदान है लहसुन की कलियां, ब्लड प्रेशर, हार्ट और...

पुरुषों के लिए वरदान है लहसुन की कलियां, ब्लड प्रेशर, हार्ट और हड्डियां रहेंगी मजबूत, जानिए कैसे खाएं

नई दिल्ली। लहसुन औषधीय गुणों से भरपूर है लहसुन का उपयोग महिलाएं अपने भोजन और डिशेस के स्वाद को बढ़ाने के लिए करती है। आज के समय में जंक फूड में भरपूर मात्रा में लहसुन का इस्तेमाल किया जा रहा है, खासकर पास्ता के साथ स्वर्ग की जाने वाली गार्लिक पेस्ट, गार्लिक नूडल्स, मंचूरियन, चौमिन और पनीर चिल्ली जैसे डिशेस में लहसुन का उपयोग किया जाता है। लहसुन ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह आपके सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना गया है।

एक्सपोर्ट का कहना है कि लहसुन में कई तरह के न्यूट्रीशन, पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लहसुन में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो हमारे शरीर में मौजूद बीमारियों को रोकते हैं और बीमारी होने से बचाते हैं आइए जानते हैं कि लहसुन से क्या-क्या फायदे मिलते हैं,

लहसुन के फायदे दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

-लहसुन दिल के लिए बहुत अच्छा माना गया है कि लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। उनको भी करने का काम करता है आपके हेल्थ के लिए बहुत अच्छा माना गया है।

-सांस की बीमारी के लिए भी फायदेमंद लहसुन की तासीर गर्म होती है। सर्दी के दिनों में अक्सर लहसुन और जी को एक साथ खाना चाहिए जिससे सांस की बीमारी नहीं होगी और आप से बचे रहेंगे।

-लहसुन के सेवन पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद लहसुन पाचन तंत्र के लिए बेहतरीन दवाई है, लहसुन खाने से एसिडिटी नहीं होगी साथी आपका खाना आसानी से पच जाएगा, वह भी बिना दिक्कत के रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए और लहसुन खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

-लहसुन में मौजूद औषधीय गुण सर्दी जुकाम के लिए बहुत फायदेमंद मानी गई है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल एवं एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं जो कि इंफेक्शन से शरीर को बचाते हैं और घी में भुना हुआ लहसुन के सेवन से सर्दी जुकाम और खांसी से छुटकारा मिलता है।

-हड्डियां मजबूत होती है लहसुन में भरपूर मात्रा में कैल्शियम जैसे मिल पाए जाते हैं जो कि हड्डियों के स्वाद के लिए बहुत अच्छा माना गया है और लहसुन खाने से हड्डियां मजबूत होती है सूजन कम होता है और दर्द भी दूर हो जाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular