Jameen Registry: जमीन जमाबंदी को लेकर बदले नियम, जमाबंदी कराने से पहले जान ले ये नियम

Avatar photo

By

Sanjay

Jameen Registry: अगर आप भी भारत के निवासी हैं तो आपको बता दें कि आज के समय में हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना घर हो। ऐसे में घर बनाने के लिए लोगों को सबसे पहले जमीन खरीदनी पड़ती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अस्वीकृति क्या है.

आपको बता दें कि घर बनाने की प्रक्रिया जमीन खरीदने से शुरू होती है, लेकिन जमीन खरीदने के भी कई नियम होते हैं। ऐसे में हम आपको बता दें कि घर बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक प्लॉट या जमीन खरीदनी होगी।

बिहार भूमि जमाबंदी नियमावली

आपको बता दें कि लोग जमीन खरीदते समय रजिस्ट्री तो करवा लेते हैं लेकिन कई बार जरूरी प्रक्रिया करवाना भूल जाते हैं। ऐसे में हम आपको बता दें कि यहां प्रक्रिया दाखिल-खारिज की है.

दाखिल खारिज को संपत्ति का म्यूटेशन भी कहा जाता है। अगर किसी संपत्ति के दस्तावेज खारिज नहीं किए गए तो आपको उस पर पूरा कानूनी अधिकार नहीं मिल सकता।

ऐसे में जमीन मामलों से जुड़े जानकारों के मुताबिक, जमीन की रजिस्ट्री के 35 से 45 दिनों के भीतर दाखिल-खारिज की प्रक्रिया पूरी हो जानी चाहिए. यह एक ऑनलाइन प्रक्रिया है क्योंकि यदि आप तय समय सीमा के अंदर दाखिल खारिज नहीं कराते हैं तो संभव है कि जिस व्यक्ति ने आपको जमीन बेची है। वह इसे किसी और को बेच भी सकता है, जिसके बाद आपको कोर्ट-कचहरी के चक्कर भी लगाने पड़ सकते हैं।

आइए आपको आसान भाषा में समझाते हैं कि रजिस्ट्री से पहले जमीन जिन लोगों के नाम होगी। यदि वे अदालत में अपना दावा दायर करते हैं, तो आपको फिर से कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ सकती है। लेकिन दाखिल खारिज के बाद जमीन पर मालिकाना हक आपका होगा.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App