अपनी मेहनत से गाँव की ये लड़की बनी IAS अधिकारी, हुस्न के आगे बॉलीवुड की बालाएं भी है फेल

Vaibhav Nariya
ias ankita chaudhary
अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

भारत में सबसे कठिन परीक्षा कोई है तो वह है यूपीएससी(UPSC) की एग्जाम। यूपीएससी की एग्जाम क्लियर करना हर किसी के बस की बात नहीं होती। लेकिन देश के अमूमन युवाओं का सपना यही होता है कि वह इस एग्जाम को क्लियर करें और अपने सपनों को उड़ान देते हुए एक मनचाही नौकरी प्राप्त करें। इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसी लड़की की कहानी बनाने बताने वाले हैं जिन्होंने यूपीएससी की परीक्षा को पास किया और आज आईएएस (IAS) बन चुकी हैं।

Advertisement

अंकिता चौधरी(Ankita Chaudhary) हरियाणा के रोहतक की रहने वाली है। उनके मन में भी यूपीएससी(UPSC) क्लियर करने का सपना था। इसी वजह से उन्होंने 2017 में पहली बार यूपीएससी का एग्जाम दिया लेकिन वह सफल नहीं हो पाई। उन्होंने हार नहीं मानते हुए एक और अटेम्प्ट दिया और वह दूसरे अटेम्प्ट में ऑल इंडिया 14 वी रैंक लेकर आई।

अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

डाकघर की इस शानदार योजना का लाभ उठाए, ₹12,500 जमा करने पर मिलेंगे ₹1 करोड़ 3 लाख, जानिए पूरी डिटेल

लड़का हो या लड़की सभी को दीवाना बना रहा है Yamaha का ये धांसू स्कूटर, कम कीमत में मिलते हैं धाकड़ फीचर्स

ias ankita chaudharyt

Advertisement

वर्तमान में अंकिता चौधरी(Ankita Chaudhary) सोनीपत की एडीसी के पद पर अपनी सेवा दे रही हैं। अंकिता चौधरी के बारे में बात करें तो वह रोहतक जिले की रहने वाली है और यहीं से उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई पूरी की है। इसके बाद आगे की पढ़ाई करने के लिए उन्होंने दिल्ली के हिंदू कॉलेज का रुख किया और यहीं से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की।

दिल्ली में रहते हुए उन्होंने यूपीएससी परीक्षा देने का निर्णय लिया। इसी दौरान उन्होंने अपने पोस्ट ग्रेजुएशन में भी एडमिशन ले लिया था। जानकारी के मुताबिक अंकिता चौधरी ने यूपीएससी का एग्जाम उस समय तक नहीं दिया था जब तक उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी नहीं कर ली।

ias ankita chaudharyui

अंकिता चौधरी ने मास्टर डिग्री लेने के बाद ही यूपीएससी की तैयारी शुरू की थी। आपको बता दें कि पढ़ाई के दौरान ही उनकी मां का एक हादसे के दौरान निधन हो गया था। इस वजह से उन्हें काफी सदमा लगा । लेकिन उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी और एक आईएएस अफसर बन कर ही दम लिया। अंकिता चौधरी ने वर्ष 2018 में यूपीएससी का एग्जाम दिया और देशभर में 14 वी रैंक लाकर अपने राज्य का नाम रोशन किया।

Share this Article