Homeभारतशाम को लगी है तेज भूख, तो 5 मिनट में तैयार करें...

शाम को लगी है तेज भूख, तो 5 मिनट में तैयार करें काफी टेस्टी और हेल्थी रेसिपी …

नई दिल्ली। सर्दी के मौसम में अक्सर लोगों को अन्य मौसम के हिसाब में ज्यादा भूख लगती है जिसके चलते वे कुछ ना कुछ चटर-पटर खाने की इच्छा जाहिर करते हैं, ऐसे में आप अपने स्वास्थ्य के देखते हुए रोज-रोज स्ट्रीट फूड या जंक फूड नहीं खा सकते हैं और ना ही बच्चे दिन में दो से तीन बार रोटी पराठा खाना पसंद करेंगे, ऐसे में आपके इस समस्या को दूर करते हुए एक ऐसे पौष्टिक चीज के बारे में बताएंगे जिसके सोवन से आपको ढेर सारा स्वाद भी मिलेगा और खाने की क्रेविंग भी खत्म हो जाएगी। इस डिश का नाम है मखाना भेल जो कि बनाने में भी सरल और खाने में लाजवाब आइए जानते हैं कि मखाना भेल कैसे बनाना है। मखाना भेल बनाने के लिए आपको मखाने के लिए सामग्री के बारे में जानना चाहिए

मखाना भेल की सामग्री

एक कप मूंगफली
दो कप मखाना
बारीक कटा हुआ प्याज
गाजर
चुकंदर
टमाटर
हरी मिर्च
धनिया पत्ती
लाल मिर्च
चाट मसाला
देसी घी
हरी चटनी
इमली की चटनी और नमक

कैसे बनाएं मखाना भेल

मखाना भेल बनाने के लिए आप एक कड़ाई को धीमी आंच पर देसी घी डालकर गर्म करने के लिए रखे। कढ़ाई में मूंगफली दान कर डालकर कुछ देर के लिए फ्राई करें, जब अच्छे से यह फ्राई हो जाए तो एक बाउल में निकाल कर रखें कड़ाई में एक बार फिर घी डालते हुए मखाने को 5 से 7 मिनट तक अच्छे से भूने, इसके बाद आप लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर इसे चलाते रहें।

इसे फ्राई होने दें, मखाने जब अच्छे से फ्री हो जाएंगे तो उन्हें बाउल में निकाल कर अलग रखें, आपको मूंगफली और मखाने को अच्छे से मिक्स करना है, इसके बाद प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, बारीक कटी हुई प्याज डालकर सभी को मिक्स करना है। मखाना को सब्जियों के साथ मिक्स करते हुए चाट मसाला, हरी मिर्च की चटनी, इमली की चटनी, कटी हुई हरी मिर्च डालकर भेल में मिलाना है। आपका मकावा भेल तैयार हो चुका है इसे गरमा गरम खाने के लिए सर्व कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular