कड़ाके की ठंड में भी आपके गले को राहत देगी कॉफी नहीं बल्कि ये चाय, ये रही आसान रेसिपी

By

Timesbull

Irani Tea: भारत में चाय पीने का शौंक किसे नहीं है। भारत की आधी आबादी चाय पीने की शौक रखती है और शौकीन भी है। ऐसे में लोग अलग-अलग वैरायटी के चाय का सेवन करते हैं, जैसे ग्रीन टी, लेमन टी, ब्लैक टी, अदरक वाली चाय, कुल्हड़ वाली चाय लेकिन इन सबके अलावा क्या आपने कभी ईरानी चाय का स्वाद चखा है। अगर नहीं तो आज की यह रेसिपी खास ईरानी चाय के ऊपर है। इस लेख को आप ईरानी चाय स्पेशल लेख भी समझ सकते हैं। ईरानी चाय भारत में बनी बाकी चाय किस बात से बहुत अलग होती है।

सर्द के दिनों में अगर आपके गले में खराश, गले में सूजन या सर्दी हो गई हैं, तो आप इरानी चाय के मदद से अपने गले एवं सर्द जुकाम से जल्द राहत पा सकते हैं। आपको पता ही होगा जब कभी भी सर्दी के मौसम में तापमान कम हो जाता है, या  शीतलहर चलती है तो लोग मौसमी बीमारी के शिकार हो जाते हैं, क्योंकि मौसम के अचानक परिवर्तन से इसका असर शरीर पर पड़ता है, जिसके कारण लोगों को आसानी से सर्दी जुकाम और बुखार की समस्या होती है।

ऐसे में लोग ज्यादातर गरमा गरम चीज खाने पीने का शौक रखते हैं। ज्यादातर लोग सूप, कॉफी और चाय पीना पसंद करते हैं। ऐसे में इन सबके अलावा अगर आप अपने खराब गला और मौसमी बीमारी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ईरानी चाय का सेवन कर सकते हैं। इरानी चाय बनाने के लिए आपको चाय की पत्तियों को अलग तरीके से उपयोग करना है। इसके लिए आज हम आपको रेसिपी बताएंगे  

 

कैसे बनाना है ईरानी चाय बनाने के लिए 

 

आप चाय के पत्तियों को एक अलग बर्तन में उबालना है। जिससे इसकी स्वाद लाजवाब हो जाती है। इसे बनाना बहुत सरल होता है तो आइए जानते हैं ईरानी चाय आपको कैसे बनाना है और इसके लिए किन चीजों की आवश्यकता होगी।

 

 ईरानी चाय बनाने के लिए जरूरी सामग्री 

दो कप चाय की पत्ती 

2 छोटी चम्मच दम लगाने के लिए आटा 

दो चम्मच चीनी या स्वाद अनुसार 

आधा लीटर दूध 

तीन इलायची 

कंडेंस्ड मिल्क दो बड़े चम्मच

 

 कैसे बनाना है ईरानी चाय 

 

ईरानी चाय बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक बर्तन में पानी गर्म करना है और चाय पत्ती डालकर उबालने के लिए छोड़ दें इसके बाद आप इसे ढक दें और सभी ओर आटे को चिपकाते हुए ढक्कन अच्छे से बंद करें, ताकि भाप बाहर ना आए फिर आप एक दूसरे बर्तन में दूध डालकर उबालने के लिए रखें। इसके बाद आपको इसमें इलायची पाउडर डालकर मिलाना है। जब दूध पक कर आधा हो जाए फिर आप इसमें कंडेंस्ड मिल्क डालें और इसे लगातार चलाते हुए पकाएं। इसके बाद आपको दूध के गैस को बंद करना है और चाय पत्ती वाली बर्तन के ढक्कन को हटाना है।

इसके बाद इसमें चीनी डालकर अच्छे से मिलाएं, आपकी कंडेंस मिल्क वाले दूध में आपको चाय पत्ती वाली चाय को मिलाना है। आपकी स्वादिष्ट यानी ईरानी चाय बनकर तैयार हो चुकी है। आप इसे सर्विग ग्लास में डाले ऊपर से दूध मिलाते हुए टोस्ट या फिर बिस्किट के साथ गरमा गरम चाय का मजा लें। यह चाय बनाने में ज्यादा झंझट नहीं है लेकिन आप इस चाय को खास अवसर या फिर सर्दी जुकाम होने पर पीते हैं तो आपके स्वास्थ्य के लिए यह फायदेमंद साबित होगी। 

 

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram