Weather Forecast: होली को लेकर IMD की ताजा भविष्वाणी, इन राज्यों में भारी बारिश के साथ बर्फबारी की चेतवानी

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में (Weather Update) अभी से ही गर्मी ने अपने कड़े तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। आधा मार्च गुजरने के साथ ही लोगों का गर्मी से जीना बेहाल हो गया है। मार्च (Weather Forecast) के महीने में जून जैसी गर्मी महसूस हो रही है।

देशभर में मौसम का मिजाज बहुत ही तेजी से बदलता हुआ नजर आ रहा है। बिहार (Bihar Weather) की बात करें तो 4 जिलों में गर्जन के साथ बारिश के आसार जताये गए हैं। वहीं, मौसम विभाग ने होली के मौके पर कई राज्यों में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है।

भारत में सोमवार यानी 25 मार्च को होली का फेस्टिवल मनाया जायेगा। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, होलिका दहन, जिसे छोटी होली भी कहा जाता है, 24 मार्च रविवार को मनाई जाएगी। जबकि रंगों का त्यौहार होली 25 मार्च को मनाई जाएगी। अब ऐसे में सवाल यह है कि क्या इस साल होली पर बारिश होगी?

होली पर इन राज्यों की बारिश की चेतवानी

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, 25 और 26 मार्च को अरुणाचल प्रदेश के अलग – अलग इलाकों में भारी बारिश के साथ ही बर्फबारी भी देखने को मिल सकती है। 25 मार्च को बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश भी देखने को मिल सकती है। आईएमडी के अनुसार, 26 से 28 मार्च के बीच पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में छिटपुट हल्की बारिश होने की संभावना है।

होली पर दिल्ली NCR में कैसा रहेगा मौसम?

स्काईमेट के मुताबिक, इस साल दिल्ली एनसीआर में होली के दिन मौसम “शुष्क और गर्म” होने की संभावना है। दिल्ली एनसीआर में अधिकतम तापमान 33-34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 16-17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। स्काईमेट के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में 27 मार्च की देर रात और 28 मार्च की सुबह हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि, होली के अगले दिन 26 मार्च को मौसम शुष्क और गर्म रहने की संभावना है।

आईएमडी ने 24 मार्च तक जम्मू और कश्मीर में अलग-अलग जगहों पर गरज के साथ हल्की बारिश या बर्फबारी की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा, 26 और 27 मार्च को हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर के क्षेत्र में बारिश का एक और दौर आएगा और 28 मार्च को तीव्रता में वृद्धि होगी।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App