Government News:परमानेंट अकाउंट नंबर कार्ड को लेकर नया अपडेट आया सामने, सरकार ने दी ये जरूरी सूचना

Avatar photo

By

Sanjay

Government News: परमानेंट अकाउंट नंबर यानी पैन कार्ड सभी प्रकार के वित्तीय लेनदेन के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। पेन लगभग हर काम के लिए जरूरी है, लेकिन इसे अपने साथ रखना थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है। इसके खोने का डर रहता है और अगर यह किसी के हाथ लग जाए तो कोई इसका गलत इस्तेमाल भी कर सकता है।

पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो आयकर प्राधिकरण को सभी वित्तीय लेनदेन पर नज़र रखने में मदद करता है जो किसी व्यक्ति या कंपनी की कर देनदारी का आकलन करने के लिए आवश्यक है।

इससे कर चोरी की संभावना कम करने में मदद मिलती है। हालाँकि, हमें कुछ बातें ध्यान में रखनी होंगी। एक छोटी सी गलती के लिए व्यक्ति को 10,000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है.

इसे ध्यान में रखो

10 अंकों की जानकारी ध्यानपूर्वक भरने के अलावा एक व्यक्ति के पास केवल एक ही पैन कार्ड होना चाहिए। जिस व्यक्ति के पास दो पैन कार्ड हैं, उसे जुर्माना भरना पड़ सकता है।

आयकर विभाग कानून के मुताबिक पैन कार्ड रद्द कर देगा और सजा के तौर पर जुर्माना भी लगाएगा. साथ ही पैन में कोई गड़बड़ी होने पर बैंक अकाउंट फ्रीज भी किया जा सकता है. दूसरा पैन कार्ड स्थापित प्रक्रियाओं के अनुसार तुरंत विभाग को भेजा जाना चाहिए।

गलत पैन जानकारी प्रदान करने वाले व्यक्ति पर आयकर विभाग द्वारा 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। आयकर रिटर्न (आईटीआर) फॉर्म दाखिल करते समय या अन्य परिदृश्यों में जहां पैन कार्ड विवरण दर्ज करने की आवश्यकता होती है, यह प्रावधान विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। इसलिए, यदि आपके पास दो पैन कार्ड हैं, तो आपको उनमें से एक को तुरंत आयकर विभाग में जमा कर देना चाहिए। देना चाहिए।

कैसे लौटें

आईटी विभाग की वेबसाइट इनकमटैक्सइंडिया.gov.in पर जाएं।

‘नए पैन कार्ड/परिवर्तन के लिए अनुरोध’ या ‘पैन डेटा में सुधार’ पर क्लिक करें।

फॉर्म डाउनलोड करें, भरें और किसी भी नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) कार्यालय में जमा करें।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App