Government News: इस जिले में 75 हेक्टेयर जमीन का होगा अधिग्रहण, एक हजार किसानों को भेजा गया नोटिस

Avatar photo

By

Govind

Government News: आवास विकास परिषद की जागृति विहार विस्तार योजना के विस्तार की प्रक्रिया एक बार फिर शुरू कर दी गई है। छह गांवों की कुल 75 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा।

अधिग्रहण के लिए एक हजार जमीन मालिक किसानों को नोटिस भेजा गया है. साथ ही 21 दिन के भीतर आपत्तियां भी मांगी गई हैं। आपत्तियों का निस्तारण कर अधिग्रहण की प्रक्रिया तेजी से पूरी की जाएगी।

जागृति विहार विस्तार योजना को बसाने के लिए आवास विकास परिषद ने वर्ष 2008 में प्रक्रिया शुरू की थी। तब संबंधित गांवों की 266 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाना था। तब आवास विकास ने भूमि स्वामी किसानों से अधिग्रहण का अनुबंध किया था और अधिकांश किसान अपनी भूमि देने को तैयार हो गए थे। लेकिन छह गांवों के किसानों ने जमीन देने से इनकार कर दिया.

ऐसे में सिर्फ 191 हेक्टेयर जमीन का ही अधिग्रहण हो सका. अधिग्रहित भूमि का अधिकांश भाग आवास विकास द्वारा विकसित किया गया है। अब शासन के निर्देश पर योजना को विकसित करने के लिए शेष 75 हेक्टेयर भूमि के अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। एडीएम एलए कार्यालय के माध्यम से करीब एक हजार जमीन मालिक किसानों को नोटिस भेजा गया है।

अधिग्रहण अपरिहार्य है

योजना के विस्तार के लिए पहले चरण में किसानों की सहमति से जमीन का अधिग्रहण किया गया. अब शासन के निर्देश पर शेष भूमि का अधिग्रहण अनिवार्य रूप से किया जाना है। किसानों को आपत्ति के रूप में अपनी बात रखने के लिए 21 दिन का समय भी दिया गया है.

सबसे ज्यादा जमीन घोसीपुर की अधिग्रहीत की जाएगी

अधिग्रहण प्रक्रिया के तहत गांव कमालपुर, गेसुपुर दतावली, सराय काजी, टाउन मेरठ, काजीपुर और घोसीपुर की जमीन ली जाएगी। इन गांवों में सबसे ज्यादा घोसीपुर गांव की 38 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहीत की जाएगी।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App