किसानों के लिए अच्छी खबर, सरकार खरीदेगी अच्छे दाम पर सरसों

By

Business Desk

सरसों किसानों को अब भाव को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है. अगर सरसों के दाम कम होते हैं तो सरकार किसानों से अच्छे दाम पर सरसों खरीदेगी. किसानों को उनकी फसल का उचित दाम दिया जाएगा, केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों का हित सर्वोपरि है. किसानों को किसी भी सूरत में नुकसान नहीं होने दिया जाएगा.


सरसों की बंपर पैदावार

कृषि को बढ़ावा देने के लिए सरकार किसानों की मदद के लिए काफी प्रयास कर रही है. इस बार सरसों की बंपर पैदावार को देखते हुए अगर सरसों के दाम कम हुए तो सरकार अच्छे दाम पर सरसों की फसल खरीदेगी.

कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा के मुताबिक केंद्र सरकार की नोडल एजेंसी को एमएसपी दर पर सरसों खरीद कार्य की पूरी तैयारी करने का निर्देश दिया गया है. यदि किसानों को कम कीमतों का सामना करना पड़ता है, तो सरकार द्वारा मूल्य समर्थन योजना के तहत सरसों की खरीद की जाएगी.

केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों से कहा

केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों से कहा है कि अगर किसानों को सरसों का दाम एमएसपी से कम मिला है. अगर किसानों को घाटा हो रहा है तो वे राज्य मूल्य समर्थन योजना के तहत केंद्र को प्रस्ताव भेज सकते हैं. इस बार वर्ष 2024 के रबी विपणन सीजन के लिए सरसों का एमएसपी मूल्य 5650 रुपये रखा गया है.

सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य दिलाने के लिए पूरा प्रयास कर रही है और किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जाएगी. सरकार एमएसपी की तय कीमतों के आधार पर सरसों की खरीद करेगी. इसके लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं.

Business Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram