Back Pain: कमर दर्द से है परेशान तो जल्दी अपनाये ये घरेलु उपाय

By

Daily Story

Back Pain(kamar dard): कमर दर्द एक आम समस्या है जो लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी को प्रभावित कर सकती है। लंबे समय तक बैठना, विशेष रूप से एक ही स्थान पर काम करना, खराब मुद्रा जो पीठ की मांसपेशियों पर दबाव डालती है, या व्यायाम की कमी से पीठ दर्द हो सकता है। जब कोई व्यक्ति इस समस्या से पीड़ित होता है, तो उसे खड़े होने और बैठने सहित दैनिक जीवन की सामान्य गतिविधियाँ करने में कठिनाई होती है। यदि आप दर्दनिवारक दवाएं नहीं लेना चाहते हैं तो आप स्वयं कुछ घरेलू उपचार कर सकते हैं।


कमर दर्द कैसे करें दूर?

1. हेटिंग पैड
हीटिंग पैड का उपयोग करने से पीठ दर्द से राहत मिल सकती है। रक्त परिसंचरण में सुधार और मांसपेशियों के तनाव से राहत के लिए अपनी कमर पर हीटिंग पैड रखें। यह सर्दियों में विशेष रूप से सहायक हो सकता है या यदि आपकी मांसपेशियों में गठिया है।

2. हर्बल टी

हर्बल चाय पीठ दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप गर्म पानी में अदरक, नींबू और शहद मिलाकर पी सकते हैं। इसे बनाना आसान है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।

3. आयुर्वेदिक उपचार

कमर दर्द से राहत पाने के लिए आयुर्वेदिक दवाओं का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आयुर्वेदिक तेलों से मालिश करें या गुग्गुल का सेवन करें। इन उपायों से कमर दर्द को प्राकृतिक रूप से ठीक किया जा सकता है।

4. आसान एक्सरसाइज

पीठ दर्द के लिए कुछ सरल व्यायाम बहुत मददगार हो सकते हैं। पैर बनाने के व्यायाम और योग आसन जो आपकी पीठ और कूल्हों को फैलाते हैं, आपकी पीठ के निचले हिस्से को मजबूत करेंगे और पीठ दर्द से राहत देंगे।

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमें इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Daily Story के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram